Syngenta Alika

Syngenta Alika: सिंजेंटा अलिका कीटनाशक की सम्पूर्ण जानकारी

किसान भाइयों नमस्कार, स्वागत है BharatAgri Krushi Dukan वेबसाइट पर। फसलों के सुरक्षा के लिए एक बेहद प्रभावी कीटनाशक का उपयोग करना आवश्यक है। आज हम आपको अलिका कीटनाशक (Syngenta Alika) के बारे में बताएंगे, जो फसलों की सुरक्षा में अत्यधिक प्रभावी है। इस आर्टिकल में हम इसके उपयोग, मूल्य, और डोज़ के बारे में विस्तार से जानेंगे, साथ ही हम यह भी देखेंगे कि यह कैसे कीटों को नियंत्रित करके फसलों की वृद्धि को बढ़ावा देता है।

अलिका कीटनाशक (Syngenta Alika) एक व्यापक स्पेक्ट्रम कीटनाशक है जो चूसने और चबाने वाले कीटों को तुरंत नियंत्रित करता है और पौधों की वृद्धि के साथ-साथ पौधों में ज्यादा हरापन बढ़ाता है तथा फूलों की संख्या में वृद्धि करता है।

 

Syngenta Alika Insecticide

सिंजेंटा अलिका कीटनाशक: एक अद्वितीय समाधान -

👉उत्पाद का नाम - अलिका कीटनाशक

👉प्रोडक्ट कंटेंट - थियामेथोक्साम 12.6% + लैम्ब्डा साइहलोथ्रिन 9.5% ZC

👉कंपनी का नाम - सिन्जेंटा


अलिका कीटनाशक के प्रमुख फायदे | Alika insecticide use benefit in Hindi -

१. अलिका कीटनाशक विभिन्न प्रकार के कीटों के खिलाफ एक्रोपेटली या ऊपर की ओर बढ़कर काम करता है। यह एक प्रणालीगत, संपर्क और पेट क्रिया कीटनाशक होता है, जिसका फसलों की रक्षा में महत्वपूर्ण योगदान होता है। 

२. प्रणालीगत, संपर्क और पेट क्रिया कीटनाशक: अलिका कीटनाशक प्रणालीगत, संपर्क और पेट क्रिया कीटनाशक के रूप में कार्य करता है, जिससे कीटों को प्रभावी ढंग से नियंत्रित किया जा सकता है।

३. तेज़ काम करने वाला: अलिका कीटनाशक तेजी से काम करता है और कीटों को तुरंत नियंत्रित कर देता है।

४. दोहरी कार्रवाई: इसमें कीटों के खिलाफ दोहरी कार्रवाई होती है, जिससे कीटों की सुरक्षा बनी रहती है।

५. फसल पर प्रभाव 14 दिनों तक: अलिका कीटनाशक का प्रभाव फसल पर 14 दिनों तक बना रहता है और पौधों को कीटों से सुरक्षित रखता है।

६. पत्तियों तक पहुंचने की क्षमता: अलिका कीटनाशक पौधे के जाइलम के माध्यम से उसके आधार से पत्तियों तक एक्रोपेटली या ऊपर की ओर बढ़ता है और कीटों को तुरंत नियंत्रित करता है।

७. चूसने और चबाने वाले कीटों का प्रभावी नियंत्रण: अलिका कीटनाशक द्वारा चूसने और चबाने वाले कीटों को प्रभावी ढंग से नियंत्रित किया जाता है।


अलिका कीटनाशक का फसलों में उपयोग | Use of Alika Insecticide in crops -

अलिका कीटनाशक का उपयोग विभिन्न फसलों में किया जा सकता है, जैसे कि धान, आम, आलू, बैंगन, मक्का, मिर्च, टमाटर, अंगूर, कपास, मूँगफली, सोयाबीन, चाय, और सभी सब्जियाँ वाली फसलों में। यह विभिन्न प्रकार के भिन्न-भिन्न प्रकार के कीटों के खिलाफ प्रभावी होता है और आपकी फसल को सुरक्षित रखने में मदद करता है।


अलिका कीटनाशक से करें कीटों का नियंत्रण | Syngenta Alika insecticide control insects -

अलिका कीटनाशक एक व्यापक स्पेक्ट्रम कीटनाशक है और इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के कीटों के खिलाफ किया जा सकता है। इसका उपयोग निम्नलिखित कीटों के खिलाफ किया जा सकता है, जैसे - तना छेदक, लीफहॉपर्स, धान के बग, टॉप बोरर, कैप्सिड बग, फल मक्खी, सफ़ेद मक्खी, एफिड्स, थ्रिप्स, मकड़ी, लीफ हॉपर, लीफफोल्डर, कटवर्म, और सभी छेदक कीटों को नियंत्रित करता है।


अलीका कीटनाशक की उपयोग | Alika Insecticide dose per acre -

👉0.5 मिली/लीटर

👉8 मिली/पंप (15L पंप)

👉80 मिली/एकड़ छिड़काव करें। 


अलिका कीटनाशक की कीमत | Alika insecticide rate online -

अलिका कीटनाशक (Syngenta Alika) की कीमत विभिन्न पैक साइज़ों में उपलब्ध है, और यह आपके क्षेत्र और विपणियों पर निर्भर कर सकता है।

👉80 मिलीलीटर अलिका कीटनाशक की कीमत - 350 रूपए 

👉160 मिलीलीटर अलिका कीटनाशक की कीमत -  649 रूपए 

👉200 मिलीलीटर अलिका कीटनाशक की कीमत - 900 रूपए 

👉500 मिलीलीटर अलिका कीटनाशक की कीमत - 1566 रूपए 

👉1 लीटर अलिका कीटनाशक की कीमत - 3020 रूपए 


अलिका कीटनाशक: आपकी फसल की रक्षा का सटीक और प्रभावी समाधान -

सिंजेंटा अलिका कीटनाशक आपकी फसल की सुरक्षा और वृद्धि के लिए एक अद्वितीय समाधान है। इसका प्रयोग कीटों के खिलाफ नियंत्रण और फसल की बेहतर वृद्धि के लिए किया जा सकता है। अलिका कीटनाशक का उपयोग करके, आप अपनी फसल को कीटों से सुरक्षित रख सकते हैं और बेहतर उत्पादकता हासिल कर सकते हैं।

इसके अलावा, यह उपाय संजीवनी सुलभ नहीं होता है, बल्कि यह पूरी तरह से विकासशील और विज्ञानिक तरीके से तैयार किया गया है, जो फसलों की सुरक्षा के साथ-साथ उनकी वृद्धि को बढ़ावा देता है। सोचे बिना, सिंजेंटा अलिका कीटनाशक एक उत्कृष्ट उपाय हो सकता है, जो आपके फसल को कीटों से मुक्ति दिलाने और उनकी फसल की बेहतर वृद्धि को समर्थन देने में मदद कर सकता है।


Conclusion | सारांश -  

अलिका कीटनाशक (Thiamethoxam 12.6% + Lambda Cyhalothrin 9.5% ZC)) एक प्रभावी कीटनाशक है जो फसलों की सुरक्षा और वृद्धि के लिए उपयोग किया जा सकता है। इसके प्रमुख फायदे शामिल हैं प्रणालीगत कार्रवाई, तेज़ प्रभाव, दोहरी कार्रवाई, 14 दिनों तक कार्रवाई करने की क्षमता, पौधों तक पहुंचने की क्षमता, और चूसने और चबाने वाले कीटों का प्रभावी नियंत्रण। यह फसलों में विभिन्न प्रकार के कीटों के खिलाफ प्रभावी है और धान, आम, आलू, बैंगन, मक्का, मिर्च, टमाटर, अंगूर, कपास, मूँगफली, सोयाबीन, चाय, और सब्जियों की फसलों में उपयोग किया जा सकता है। उपयोग मात्रा और मूल्य विभिन्न पैक साइज़ों में उपलब्ध हैं, और इसकी कीमत आपके क्षेत्र और विपणियों पर निर्भर कर सकती है। अलिका कीटनाशक एक प्रभावी उपाय हो सकता है जो फसलों को कीटों से सुरक्षित रखने और उनकी वृद्धि को बढ़ावा देने में मदद करता है।


FAQ | बार - बार पूछे जाने वाले सवाल -  

१. प्रश्न: सिंजेंटा अलिका कीटनाशक क्या है?

उत्तर: सिंजेंटा अलिका कीटनाशक एक कृषि कीटनाशक है जिसका उपयोग कीटों के खिलाफ किया जाता है।

२. प्रश्न: सिंजेंटा अलिका कीटनाशक किस किस्म के कीटों के खिलाफ काम करता है?

उत्तर: यह कीटनाशक अधिकतर कृषि कीटों के खिलाफ काम करता है, जैसे कि फसल मक्खी, थ्रिप्स एवं सभी चूसक कीटों और इल्लियों कीटों के खिलाफ।

३. प्रश्न: सिंजेंटा अलिका कीटनाशक का उपयोग किनकिन फसलों में किया जा सकता है?

उत्तर: यह कीटनाशक विभिन्न प्रकार की फसलों में उपयोगी है, जैसे कि चावल, गेहूँ, मक्का, और आलू, आदि सभी फसलों में कर सकते हैं ।

४. प्रश्न: क्या सिंजेंटा अलिका कीटनाशक का उपयोग ऑर्गेनिक खेती में किया जा सकता है?

उत्तर: नहीं, यह एक सिंथेटिक कीटनाशक है और ऑर्गेनिक खेती के लिए उपयोगी नहीं है।

५. प्रश्न: सिंजेंटा अलिका कीटनाशक का प्रयोग कितनी बार किया जा सकता है?

उत्तर: इसका प्रयोग फसल की आवश्यकतानुसार किया जा सकता है, लेकिन सामान्यत: एक समय प्रति फसल की आवश्यकतानुसार किए जाते हैं।


Farmer also read | किसानों द्वारा पढ़े जाने वाले लेख - 

1. tomato leaf blight: टमाटर झुलसा रोग के लक्षण, प्रसार और नियंत्रण

2. soybean pod borer: सोयाबीन फली छेदक कीट - पहचान, नियंत्रण और प्रबंधन

3. pink bollworm chemical control: कपास की गुलाबी सुंडी नियंत्रण

4. antracol fungicide: बायर एंट्राकोल फफूंदनाशी - जाने उपयोग के फायदे 

5. armyworm in maize: मक्के में सैनिक सुंडी नियंत्रण A to Z जानकारी


लेखक

भारतअ‍ॅग्री कृषि डॉक्टर

Back to blog

Leave a comment

Please note, comments need to be approved before they are published.


होम

वीडियो कॉल

VIP

फसल जानकारी

केटेगरी