control of nematode in crops

फसल में नेमाटोड नियंत्रण के लिए बेस्ट आर्गेनिक उत्पाद

मौसमी आपदा (मौसम और कीट के कारण फसलों का नुकसान) के अलावा कीटों और बीमारियों से फसल को बहुत नुकसान होता है। नेमाटोड पतले, धागों जैसा एक कीट होता है, यह भूमिगत पाया जाता है। नेमाटोड की कई अलग-अलग प्रजातियां हैं, और कृमि की प्रत्येक प्रजाति कृषि को नुकसान पहुंचाती है। ये सालों तक मिट्टी में दबे रहते हैं और पौधों को नुकसान पहुंचते हैं।

फसल में निमेटोड की समस्या | Nematode problem in Crop 

नेमाटोड पौधों की जड़ों से रस चूसते हैं, जिससे पौधे को मिट्टी से उर्वरक, पानी या पोषक तत्वों की पूरी मात्रा नहीं मिल पाती है और पौधे की वृद्धि रुक ​​जाती है। नेमाटोड के प्रयोग से जड़ों में गांठ बन जाती है, जिससे पौधे की वृद्धि रुक ​​जाती है और पौधा नष्ट हो जाता है।

नेमाटोड का फसल में प्रकोप | Nematode Insect in crop

नेमाटोड कीट की महामारी से सभी फसलें प्रभावित होती हैं। नेमाटोड के कारण जड़ गांठ रोग, पुट्टी रोग, नीबू मुरझा रोग, जड़ सड़न रोग, और जड़ फफोला रोग सभी इसी के फलस्वरूप उत्पन्न होते हैं। नेमाटोड गेहूं, टमाटर, मिर्च, बैंगन, भिंडी, परवल और धान को विशेष रूप से नुकसान पहुँचाता है, और इसी के साथ-साथ  अनार, नींबू, संतरा, अमरूद, अंजीर, किन्नू और अंगूर जैसे अन्य फल  वाले पौधे को भी नुकसान पहुँचाता है।

फसल में नेमाटोड संक्रमण का पता कैसे लगाएं | Nematode detection in crops

जब पौधों में सूत्रकृमि का प्रकोप होता है तो पौधों की वृद्धि रुक ​​जाती है। इसके बाद पौधे मुरझाने लगते हैं और सूखने लगते हैं। नेमाटोड के कारण जब पौधों की जड़ें मुड़ जाती हैं या फिर पौधों की जड़ों में गांठ बनती हैं तो उनमें फूलों और फलों की मात्रा काफी कम हो जाती है। नेमाटोड कीट के कारण प्रति वर्ष 60 से 80% तक फसल उत्पादन में नुकसान होता है।  


जैविक नियंत्रण व पौध संरक्षण | Biological Control for nematode and plant protection


नेमाटोड को खत्म करने के लिए मिट्टी पर रासायनिक छिड़काव न केवल महंगा है, बल्कि निष्प्रभावी भी है। नेमाटोड और दीमक जैसे कीटों को कुशलता से नष्ट करने के लिए नीम पाउडर के उपयोग की आवश्यकता होती है; हालाँकि, नीम केक का तेल मौजूद होना चाहिए। नीम की खाद में नीम की खली का प्रयोग नेमाटोड की वृद्धि को रोकता है। नीम की खाद का प्रयोग भी उपज में 40% तक की वृद्धि करता है, फूलों के विकास में वृद्धि करता है, फलों की संख्या में वृद्धि करता है, और फलों को अधिक सुखद और चमकदार बनाता है, और साथ में फलों का  आकार बड़ा होता हैं।


नीम खली का इस्तेमाल | Use of neem cake


  • फसलों में सूत्रकृमियों को नियंत्रित करने के लिए गर्मी के मौसम में खेत की गहरी जुताई करनी चाहिए।  जुताई के एक सप्ताह बाद जमीन में फिर से जुताई कर 10 क्विंटल नीम की खली प्रति एकड़ उपयोग करने के बाद ही फसल बोनी चाहिए।
  • फलों वाली फसलों पर नेमाटोड के प्रभाव को नियंत्रित करने के लिए, एक मीटर गहरा गड्ढा खोदें और अनार, नींबू, संतरा, अमरूद, अंजीर, किन्नू, अंगूर, और सभी प्रकार की फसलें लगाने से पहले नीम की खली और सड़ी हुई गाय के गोबर की खाद को मिट्टी में अच्छी तरह से फैला दें और पौधा लगाएं। इसके अलावा अगर पौधे विकाश की अवस्था में हो तो तभी नीम की खाद की मात्रा पौधों की उम्र के अनुसार उपयोग करें।
  • 1 से 2 साल के पौधे में 1 किलो और 3 से 5 साल के पौधे में 2 से 3 किलो, पौधे की जड़ों के पास एक ट्रे बनाकर मिट्टी में अच्छी तरह मिला दें और पानी दें। इसके अलावा घुलनशील नीम का तेल ड्रिप द्वारा भी डाला जा सकता है।

नेमाटोड नियंत्रण के लिए बेस्ट उत्पाद | Best Products for Nematode Control


फसल में नेमाटोड नियंत्रण के लिए उपयोग किये जाने वाले बेस्ट उत्पाद निम्न है - 


  • डॉ बैक्टोज़ निमोस नेमाटाइड | Dr. Bacto's Nemos, (Paecilomyces Lilacinus)

  • डॉ बैक्टोज़ निमोस नेमाटाइड (पैसीलोमाइसेस लिलासिनस) एक पर्यावरण-अनुकूल जैविक नेमाटाइड है जो नेमाटोड को नियंत्रित करने में विशेष रूप से सफल है। यह सूत्रकृमि के अंडों के भीतर कवकतंतु उत्पन्न करता है। यह प्रोटीज और चिटिनास जैसे एंजाइम भी पैदा करता है, जो कीटों को कमजोर करते हैं और नेमाटोड के कारण फसल के विकास को नियंत्रित करते हैं। यह मिट्टी में नेमाटोड हाइबरनेटिंग चरणों को भी मारता है।


    पेसिलोमाइसेस लिलासिनस  (Paecilomyces Lilacinus) एक कवक है जो एंडोपारासाइट के रूप में रहता है। यह कुछ पौधे-परजीवी नेमाटोड का एक प्राकृतिक विरोधी है। इसमें अंडों के साथ-साथ लार्वा और मादाओं को संक्रमित करने की क्षमता होती है। प्लांट नेमाटोड जैसे सिस्ट नेमाटोड और स्टेम नेमाटोड के प्रभाव को कम करता हैं ।


    डॉ बैक्टोज़ निमोस नेमाटाइड की उपयोग मात्रा - 


    • 2 लीटर/एकड़ ड्रेंचिंग/ड्रिप/सिंचाई के साथ उपयोग करें 
    • उपयोग की जानें वाली फसल - सभी फसल के लिए उपयुक्त 


  • नेमास्टिन (ट्राइकोडर्मा हर्जियानम) | Nemastin (Trichoderma harzianum)

  • नेमास्टिन (ट्राइकोडर्मा हर्जियानम) एक बायोनेमैटिकसाइड है जो अधिकांश मिट्टी से पैदा होने वाले नेमाटोड (पीपीएन) को रोकता है। यह स्वस्थ जड़ों के उत्पादन को बढ़ावा देता है, जो पौधे के लिए आवश्यक पोषक तत्वों और पानी को अवशोषित करते हैं। इससे पौधों का स्वस्थ विकास होगा और परिणामस्वरूप उपज में भी सुधार होगा।


    नेमास्टिन (ट्राइकोडर्मा हर्जियानम) की उपयोग मात्रा - 


    • मिट्टी में प्रयोग: बुवाई के समय 2 किलो उत्पाद को 200-300 लीटर पानी में मिलाएं और 1 एकड़ में नेमास्टिन (ट्राइकोडर्मा हर्जियानम) का नियमित रूप से उपयोग किया जाना चाहिए।
    • घोल बनाने के लिए पदार्थ को पानी के साथ मिलाएं। स्प्रे टैंक में एक बार में केवल आवश्यक मात्रा मिलाएं और अच्छी तरह हिलाएं। आवेदन के तुरंत बाद नम स्थिति प्रदान करने के लिए शाम को सिचाई करें।
    फसल सम्बन्धित जानकरी के लिए यहाँ क्लिक करें और जानें स्मार्ट टिप्स 


    किसान भाइयों अगर आप को दी गई जानकारी अच्छी लगी तो कमेंट में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दर्ज करें और आप को खेती सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए है, तो हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर दर्ज करें।  


    होम

    वीडियो कॉल

    VIP

    फसल जानकारी

    केटेगरी