uses and benefits of Nano DAP in crops

फसल में नैनो डीएपी का उपयोग करें और अच्छी गुणवत्ता वाला उत्पादन पाएं

भारतीय किसान उर्वरक सहकारी (इफको) ने हाल ही में एक क्रांतिकारी उत्पाद नैनो डीएपी लॉन्च किया है, जो फसल पोषण को बदलने का वादा करता है। यह अभिनव समाधान सभी फसलों के लिए नाइट्रोजन (N) और फास्फोरस (P) का एक कुशल स्रोत प्रदान करता है, ये खड़ी फसलों में ग्रोथ सम्बंधित सभी कमियों को ठीक करने में मदद करता है और उच्च गुणवत्ता के साथ पैदावार को बढ़ाता है।

नैनो डीएपी क्या है? | What is Nano DAP

आइये जानते हैं NANO DAP के बारे में - 

नैनो डीएपी एक तरल सूत्रीकरण है, जिसमें 8.0% नाइट्रोजन (N w/v) और 16.0% फॉस्फोरस (P205 w/v) होता है। अन्य उर्वरकों के मौकाबले नैनो डीएपी के कण आकार में छोटे होते है, इनका आकार 100 नैनोमीटर से कम होताहै। इसकी अनूठी क्रिया इसे बीज की सतह के अंदर या स्टोमेटा और अन्य पौधों के उभार के माध्यम से आसानी से प्रवेश करने में सक्षम बनाती है। नैनो डीएपी में नाइट्रोजन और फॉस्फोरस के नैनो क्लस्टर्स को बायो-पॉलीमर और अन्य एक्सीपिएंट्स के साथ क्रियाशील किया जाता है ताकि प्लांट सिस्टम के भीतर फैलाव और आत्मसात में सुधार हो सके।   

नैनो डीएपी का उपयोग कैसे करें? | How to use Nano DAP

आइये जानते हैं नैनो डीएपी के फसल और पौधों में उपयोग के बारें में -

मुख्य रूप से अनाज, दालें, सब्जियां, फल, फूल, औषधीय सहित अन्य सभी फसलों पर नैनो डीएपी का छिड़काव किया जा सकता है। नैनो डीएपी का अनुशंसित समय और खुराक बीज के आकार, वजन और फसल के प्रकार के आधार पर भिन्न होता है। इसे बीज उपचार, जड़/कंद/सेट उपचार, या पत्तेदार स्प्रे के माध्यम से उपयोग किया जा सकता है। 

बीज उपचार के लिए 3-5 मिली नैनो डीएपी प्रति किलो बीज की सिफारिश की जाती है। जड़/कंद/सेट उपचार के लिए प्रति लीटर पानी में 3-5 मिली नैनो डीएपी की सिफारिश की जाती है। पर्ण छिड़काव के लिए, नैनो डीएपी के 2-4 मिलीलीटर प्रति लीटर पानी में अच्छी पर्ण अवस्था (टिलरिंग / ब्रांचिंग) और दूसरा स्प्रे फूल आने से पहले/ देर से टिलरिंग अवस्था में करने की सिफारिश की जाती है।

नैनो डीएपी के फसल में उपयोग और फायदे | Uses and benefits of Nano DAP in crops

नैनो डीएपी किसानों को पर्यावरण और भोजन की समग्र गुणवत्ता के लिए कई लाभ प्रदान करता है। नैनो डीएपी के प्रमुख लाभ निम्न हैं - 

  1. उच्च फसल उपज: नैनो डीएपी के उपयोग से फसल की पैदावार अधिक होती है, जिससे किसानों की आय में वृद्धि होती है।
  2. बेहतर गुणवत्ता: नैनो डीएपी के उपयोग से अधिक क्लोरोफिल, प्रकाश संश्लेषण दक्षता और बेहतर गुणवत्ता वाली फसलें प्राप्त होती हैं।
  3. रासायनिक उर्वरक उपयोग में कमी: नैनो डीएपी पोषक तत्वों का एक लक्षित और सटीक अनुप्रयोग प्रदान करता है, जो रासायनिक उर्वरकों के समग्र उपयोग को कम करता है।
  4. पर्यावरण के अनुकूल: नैनो डीएपी पर्यावरण के अनुकूल है और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना फसलों की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करता है।
  5. स्टोर करना और ट्रांसपोर्ट करना आसान: नैनो डीएपी एक लिक्विड फॉर्मूलेशन है, जिसे स्टोर करना और ट्रांसपोर्ट करना आसान है, जो इसे किसानों के लिए एक सुविधाजनक विकल्प बनाता है।

निष्कर्ष - इफको का नैनो डीएपी एक क्रांतिकारी उत्पाद है जो फसल पोषण को बदलने का वादा करता है। यह सभी फसलों के लिए नाइट्रोजन और फास्फोरस का एक कुशल स्रोत प्रदान करता है, खड़ी फसलों में सभी कमियों को ठीक करने में मदद करता है और उच्च पैदावार, बेहतर गुणवत्ता और किसान आय में वृद्धि करता है। नैनो डीएपी का अद्वितीय कण आकार इसे आसानी से बीज की सतह के अंदर या स्टोमेटा और अन्य पौधों के उभार के माध्यम से प्रवेश करने में सक्षम बनाता है, जिससे यह किसानों के लिए एक प्रभावी और कुशल समाधान बन जाता है। अपने कई लाभों के साथ, नैनो डीएपी उन किसानों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है जो फसल की पैदावार में सुधार करना चाहते हैं और रासायनिक उर्वरकों के समग्र उपयोग को कम करना चाहते हैं।

कमेंट करें


होम

वीडियो कॉल

VIP

फसल जानकारी

केटेगरी