डेलिगेट कीटनाशी

फसल के तना छेदक और फल छेदक सुंडी से पाएं छुटकारा - डेलिगेट कीटनाशी से करें Caterpillar का सफाया

नमस्कार किसान भाइयो आज के लेख में हम जानेगे फसल में तना छेदक और फल छेदक सुंडी की दवा ( Stem borer and fruit borer treatment) डेलिगेट (Dow Delegate) कीटनाशी के बारे में बात करने वाले है,लेकिन उससे पहले हम सब जानेगे फसल में लगने वाले तना छेदक (Stem borer) और फल छेदक (fruit borer) कीटो की पहचान के बारे तथा किस तरह से हम फसलों में छेदक कीटो और बेधक कीटो के लिए सबसे अच्छी दवा डेलिगेट (Dow Delegate) कीटनाशी पर विस्तार से चर्चा करेंगे। आज हम डेलिगेट (Dow Delegate) कीटनाशी के बारे में बताने वाले है की कैसे तना छेदक और फल छेदक सुंडियो का नियंत्रण करे इस विषय पर विस्तार से चर्चा करेंगे। 

तना छेदक और फल छेदक सुंडी की दवा | caterpillar in Stem borer and fruit borer treatment

आइये किसान भाइयो जानते है। तना छेदक और फल छेदक सुंडियो के बारे में - 

सबसे पहले हम तना छेदक किट के बारे में जानेगे फिर फल छेदक कीट के बारे में बारी बारी से चर्चा करते है। 

तना छेदक सुंडी की पहचान | Identification of Stem Borer Caterpillar 

अगर हम तना छेदक कीट की बात करे तो यह कीट लाल भूरे व सफेद शरीर वाले होते हैं जो पौधों की तनों में छेद करके अंदर ही अंदर गूदे को खाता रहता है, जिससे पौधा कुछ दिनों में खोखला हो जाता है और अंत में  पौधा सुखकर मर जाता है। यह कीट पत्तियों के सिरों पर हमला करता है और जैसे जैसे सुंडी बढ़ती है इसका प्रकोप ज्यादा देखने को मिलता है।

फल छेदक सुंडी की पहचान | Identification of fruit Borer Caterpillar 

फसल में फल छेदक सुन्डिया ज्यादा नुकसान पहुँचाती है,अब अगर रंग की बात करे तो देखने में ये सुन्डिया गुलाबी रंग की बाल रहित होती है। सुंडियां फल लगते ही फलों में घूसकर उन्हें हानि पहुंचाती हैं। बाद में ध्यान से देखने पर फलों में छेद दिखाई देता है। और सुंडियों के बाहर आने के बाद ही पता चलता है कि फल छेदक से फसल में 20-25 प्रतिशत तक नुकसान हो चूका हैं।

UPL साफ कवकनाशी का उपयोग करें, फसल के कवक रोगों से छुटकारा पाएं!

अब हम जानते है की तना छेदक और फल छेदक सुंडी कीटो के नियंत्रण के बारे में डेलिगेट (Dow Delegate) कीटनाशी के माध्यम से इस चार्ट के द्वारा डेलिगेट (Dow Delegate) कीटनाशी के बारे में देखते है - 

उत्पाद का नाम

डेलिगेट कीटनाशी (delegate insecticide)

तकनीकी नाम 

स्पिनिटोरम 11.7% SC

लक्षित कीट 

थ्रिप्स, टोबैको कैटरपिलर (इल्ली ), स्पॉटेड बॉलवर्म, फल भेदक , स्टेम बोरर 

पर्णीय छिड़काव मात्रा/एकड़

200 लीटर पानी में 180 मिली प्रति एकड़

प्रमुख फसलें

सभी फसले 

क्रिया विधि 

इसका प्रभाव अंतर्ग्रहण और संपर्क गतिविधि है।

कंपनी नाम 

कोर्टेवा एग्रीसाइंस (delegate insecticide)


डेलिगेट (Spinetoram 11.7 sc) केमिकल का कार्य | Spinetoram 11.7 sc uses in Hindi 

  • डेलीगेट कीटनाशी में प्रभावी अंतर्ग्रहण और संपर्क गतिविधि है। इसलिए इस कीटनाशी का प्रभाव तना और फल छेदक कीटो पर बहुत प्रभावी है। और इसमें खास बात यह है की यह लाभकारी कीटों को नुकसान नहीं पहुंचाता है। 
  • यह एक ग्रीन लेवल कीटनाशक उत्पाद है।जिसका  मतलब यह होता है कि इसके उपयोग करने से पर्यावरण को और हमारे फसल के मित्र कीटो को कोई हानि नहीं होती है। Spinetoram 11.7 sc का यह गुण इसको एक बेहतरीन कीटनाशी बनाता है। 
  • इस कीटनाशी का प्रयोग फूल खिलने से पहले या फुल खिलते और फलते समय करना चाहिए। क्योकि जब इल्लिया फलो के अंदर घुस जाती है तो हमारी उपज का भी नुकसान होता है। 
  • अब अगर बात करे की यह कीटो को नियंत्रित कैसे करता तो यह कीटो के नर्वस सिस्टम को ब्लॉक कर देता है जिससे कारन कीटो की मौत हो जाती है। 
  • डेलीगेट कीटनाशी में प्रभावी अंतर्ग्रहण और संपर्क गतिविधि है। इसलिए यह रस चूसक कीट थ्रिप्स और लीफ माइनर पर बेहतरीन नियंत्रण प्रदान करता है क्योकि यह रसायन पत्तियों (ट्रांसलामिनार) में प्रवेश करता है। तो पत्तियों को शक करने वाले कीटो को तुरंत के तुरंत मार देता है। 

लांसर गोल्ड से करें Aphid Insect का सफाया

डेलिगेट (Spinetoram 11.7 sc) केमिकल का खुराक | Dose in Spinetoram 11.7 sc uses in Hindi  

  • हमने सब कुछ जान लिया लेकिन सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण बात यह होती है की डेलिगेट (Spinetoram 11.7 sc) कीटनाशी का डोज़ कितना ले तो किसान भाइयो यदि आप एक एकड़ में छिड़काव करना चाहते है तो 180 मिली दवा को 200 लीटर पानी में मिलाकर छिड़काव करे। छिड़काव करते समय ध्यान दे की मिटटी में नमी होनी चाहिए। 
  • अब हम जानते है की एक लीटर पानी में( Spinetoram 11.7 sc) डेलिगेट कीटनाशी को कितना मिलाना चाहिए तो 0.9 मिली / लीटर पानी में मिलाकर छिड़काव कर सकते है। 

आपको डेलिगेट कीटनाशी (Dow Delegate insecticide) से फसल का तना छेदक और फल छेदक सुंडी कीट नियंत्रण पर यह लेख पढ़कर कैसा लगा यह हमें कमेंट में बताना न भूलें,और इस लेख को अपने अन्य किसान मित्रों के साथ भी शेयर करें। धन्यवाद 

कमेंट करें

बेस्ट रिजल्ट के लिए बेस्ट जोडी