लांसर गोल्ड से करें फसल के माहू कीट नियंत्रण

फसल के माहू कीट से पाएं छुटकारा - लांसर गोल्ड से करें Aphid Insect का सफाया

नमस्कार किसान भाइयो आज के लेख में हम आपको यूपीएल कंपनी के लांसर गोल्ड कीटनाशी से फसल के माहू कीट का नियंत्रण कैसे कर सकते है के बारे में विस्तार से चर्चा करने वाले है,जिसमे हम जानेगे लांसर गोल्ड कीटनाशी के उपयोग (Lancer Gold Keetnashi Ke Upyog) के बारे में तथा किन-किन कीटो के नियंत्रण के लिए और किन-किन फसलों में उपयोग कर सकते है,और खुराक के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। 

UPL साफ कवकनाशी का उपयोग करें, फसल के कवक रोगों से छुटकारा पाएं!

फसल के माहू कीट की पहचान | Fasal ke Mahu Keet Ki Pehchan

यह हल्के हरे-पिले रंग के होते है जिसकी लम्बाई 1.0 से 1.5 मि.ली होती है।  इस कीट के प्रौढ़ एवं शिशु पत्तियों की निचली सतह और फूलों की टहनियों पर समूह बना कर रहते है।  कीट पौधों के कोमल तनों, पत्तियों, फूलों एवं नई फलियों से रस चूसकर उसे कमजोर एवं क्षतिग्रस्त करते है,रस चूसते समय पत्तियों पर मधुस्राव करते हैं जो बाद में काले रंग का कवक का रूप ले लेती  है। इस कीट का प्रकोप दिसम्बर-जनवरी से लेकर मार्च तक बना रहता है। वृद्धि रुक जाती है और पैदावार कम होती है। 

अब आगे लेख में हम जानेगे लांसर गोल्ड से कैसे करें फसल के माहू कीट का नियंत्रण (Lancer gold Insecticide Uses in Hindi) के द्वारा - 

लांसर गोल्ड से करें फसल के माहू कीट नियंत्रण | Control crop aphids with Lancer Gold 

आइये किसान भाइयो UPL लांसर गोल्ड (lancer gold keetnashak) के बारे में विस्तार से चार्ट के माध्यम से जाने - 

उत्पाद का नाम

यूपीएल का लांसर गोल्ड कीटनाशक (Lancer gold )

तकनीकी नाम 

एसीफेट 50% + इमिडाक्लोप्राइड 1.8% SP

लक्षित कीट 

माहु, तेला, थ्रिप्स; सफेद मक्खी; बोलवर्म, ब्राउन प्लांट हॉपर, ग्रीन लीफ हॉपर, स्टेम बोरर और लीफ फोल्डर

पर्णीय छिड़काव मात्रा/एकड़

400 ग्राम / एकड़

प्रमुख फसलें

सभी फसले 

क्रिया विधि 

कार्रवाई का प्रणालीगत तरीका

कंपनी नाम 

यूपीएल कंपनी 


यूपीएल का लांसर गोल्ड कीटनाशक के बारे में  | About UPL Lancer Gold Insecticide Uses in Hindi - 

अब जानते है,लांसर गोल्ड कीटनाशक (lancer gold keetnashak) के बारे इसमें एसीफेट 50% + इमिडाक्लोप्राइड 1.8% SP की मात्रा में पाया जाता है,और इसकी खास बात ये की इसमें contact और systemic दोनों गुण पाए जाते है। इसलिए यह एक अनोखा UPL कंपनी का कीटनाशी (UPL Company Insecticide Details in Hindi) है। यही कारण है की यूपीएल का लांसर गोल्ड कीटनाशक को एक विशेष कीटनाशी बनाता है। 

यूपीएल का लांसर गोल्ड कीटनाशक के फायदे | Benefits of UPL Lancer Gold Insecticide in Hindi 

अब हम जानते है,लांसर गोल्ड कीटनाशक के उपयोग के फायदे के बारे में (lancer gold uses in hindi) कुछ बिन्दुओ के माध्यम से यूपीएल का लांसर गोल्ड कीटनाशक के बारे में तथा यह किस तरह से किसानो का पसंदीदा उत्पाद है - 

  • यूपीएल का लांसर गोल्ड कीटनाशक (lancer gold uses in hindi) का माहू कीट के ऊपर बहुत बेहतरीन नियंत्रण है.इसलिए इस कीटनाशक का छिड़काव बहुत ज्यादा किया जाता है। 
  • यूपीएल का लांसर गोल्ड कीटनाशक (lancer gold uses in hindi) का उपयोग माहू कीट के अलावा अन्य चूसक कीट थ्रिप्स, सफेद मक्खी,तेला कीट के नियंत्रण के लिए  छिड़काव द्वारा कीटग्रासित पौधे की पत्तियों पर करना चाहिए। 
  • लांसर गोल्ड कीटनाशक (lancer gold uses in hindi) का उपयोग माहू कीट के अलावा तना छेदक,आर्मी वर्म और पत्ती लपेटक तथा विभिन्न हापर कीटो के नियंत्रण के लिए भी छिड़काव कर सकते है। 

लांसर गोल्ड कीटनाशक (lancer gold uses in hindi) का उपयोग छिड़काव के माध्यम से करना चाहिए लेकिन छिड़काव से पहले कुछ बातो पर ध्यान देना चाहिए - 

  • मिटटी में पर्याप्त नमी होनी चाहिए। 
  • छिड़काव के समय या बाद में 6 से 8 घंटे के बीच बारिश नहीं होनी चाहिए। 
  • छिड़काव करते समय सांद्रण या स्प्रे के घोल को संभालते समय आंखों, त्वचा के संपर्क में आने से बचें। उपयोगकर्ता को पूर्ण सुरक्षा वाले कपड़ों का उपयोग करना चाहिए।
  • अनुशंसित खुराक 400 ग्राम प्रति एकड़ से ज्यादा नहीं करना चाहिए नहीं तो फसल पर इसके दुष्परिणाम देखने को मिल सकते है। 

लांसर गोल्ड कीटनाशक की खुराक | Lancer Gold Doses Details in Hindi 

  • अगर लांसर गोल्ड कीटनाशक के डोज़ की बात करे तो एक 1 किलोग्राम/ हेक्टेयर और अगर एकड़ की बात करे तो 400 ग्राम प्रति एकड़ का उपयोग छिड़काव के माध्यम से कर सकते है। 
  • अब कुछ किसानो का प्रश्न होता है की प्रति लीटर पानी में कितना दवा मिलाना चाहिए तो उसके लिए 2 ग्राम प्रति लीटर पानी के हिसाब से मिलाकार छिड़काव कर सकते है। 

आपको लांसर गोल्ड से करें फसल के माहू कीट नियंत्रण (Control crop aphids with Lancer Gold) पर यह लेख पढ़कर कैसा लगा यह हमें कमेंट में बताना न भूलें,और इस लेख को अपने अन्य किसान मित्रों के साथ भी शेयर जरूर करें। धन्यवाद 

कमेंट करें

बेस्ट रिजल्ट के लिए बेस्ट जोडी