Eliminate sucking pests with yellow and blue sticky traps

पीले और नीले स्टिकी ट्रैप से करें चूसक कीटों का सफाया!

स्टिकी ट्रैप का उपयोग आम तौर पर ग्रीनहाउस या खेतों में माहू, सफेद मक्खी और थ्रिप्स की आबादी को कम करने के लिए किया जाता है। इन चिपचिपे ट्रैप का उपयोग कीट आबादी की निगरानी के लिए किया जाता है ताकि यह देखा जा सके कि कोई अन्य कीट नियंत्रण तकनीक काम कर रही है या आपकी कीट समस्याओं के स्रोत को इंगित करने के लिए।

स्टिकी ट्रैप क्या है ? | What is a sticky trap?

स्टिकी ट्रैप (sticky trap) कीट प्रबंधन में गोंद-आधारित ट्रैप के साथ कीटों को नियंत्रित करने वाला एक ट्रैप है । ये जाल आमतौर पर कार्डबोर्ड से बने होते हैं जिनके ऊपर चिपचिपे चिपकने की परत होती है। वैकल्पिक रूप से, कार्ड को टेंट के रूप में मोड़ा जा सकता है या सपाट रखा जा सकता है। ट्रैप का आवरण धूल और अन्य मलबे को चिपचिपी सतह से दूर रखता है। इस चिपचिपे ट्रैप  (sticky trap) में विशिष्ट कीटों को आकर्षित करने के लिए गंध होती है।

पीले स्टिकी ट्रैप | Yellow sticky trap

पीले चिपचिपे जालों (yellow sticky trap) का उपयोग करके अधिकांश कीटों को पकड़ा और निगरानी की जा सकती है। (इसमें सफ़ेद मक्खियाँ, फंगस गनट्स, अन्य मक्खियाँ, थ्रिप्स, पंखों वाले एफिड्स, लीफ माइनर, स्केल्स और कई अन्य किट शामिल हैं।) हालाँकि, ध्यान रखें कि वे परजीवी ततैया, मिड्ज और बीटल को गलती से इकट्ठा कर सकते हैं। पिले कलर के ट्रैप का उपयोग सावधानी से प्रयोग करें।

नीले स्टिकी ट्रैप | Blue sticky trap

ब्लू ट्रैप ((Blue sticky trap)) का उपयोग मुख्य रूप से थ्रिप्स नामक कीटों के नियंत्रण के लिए किया जाता है। इस ट्रैप का उपयोग करने से थ्रिप्स कीटों की समस्या 80 से 90% तक कम हो जाती हैं।

चिपचिपा जाल कैसे काम करता है? | How do sticky traps work?

ग्रीनहाउस में कई प्रकार के उड़ने वाले कीटों का पता लगाने और उन्हें खत्म करने के लिए स्टिकी ट्रैप  (sticky trap) महत्वपूर्ण हैं। चिपचिपा जाल कीटों का शीघ्र पता लगाने और उनका मुकाबला करने के लिए जैविक साधनों के उपयोग की अनुमति देता है। इससे अनावश्यक रसायनों के प्रयोग से बचा जा सकता है।

इसके अलावा, चिपचिपा जाल पर फंसे कीटों को नियमित रूप से गिनने से पता चलता है कि ग्रीनहाउस में कीट (Greenhouse Insect) कब मौजूद हैं, उनकी आबादी कितनी तेजी से बढ़ रही है, और जब उनकी संख्या चरम पर होने की उम्मीद है। इस तरह किसी भी खतरे के लिए उत्पादक कहीं बेहतर तरीके से तैयार हैं।

एक नजर में स्टिकी ट्रैप की जानकारी | Sticky trap information

  • पीला और नीला स्ट्रीकी ट्रैप (Yellow & Blue sticky trap)
  • ये दोनों तरफ कीट-चिपचिपी गोंद के साथ मानक-कट-आकार के सन पैक शीट हैं और पैकेट के अंत में रिलीज पेपर हैं।
  • सफेद मक्खी, लीफ माइनर, एफिड्स, थ्रिप्स, फल मक्खियाँ, पतंगे, और अन्य उड़ने वाले को नियंत्रित करने में काम करता है।
  • येलो ट्रैप - व्हाइटफ्लाई, लीफ माइनर, एफिड और फ्रूट फ्लाई तथा ब्लू ट्रैप- थ्रिप्स को नियंत्रित करता है।
  • शीट का आकार: 6 x 8 इंच होता है।
  • पीला चिपचिपा (Yellow Trap) जाल 13 के सेट में उपलब्ध है; नीला चिपचिपा (Blue Trap) जाल 12 के सेट में आते हैं।
  • फसल से 1 फिट उचाई पर डंडे की सहायता से लगाए।
  • प्रति एकड़ 1 सेट की आवश्यकता होती हैं।

स्टिकी ट्रैप के उपयोग के लाभ | Benefits of using sticky traps

सभी उड़ने वाले कीटों को आकर्षित करता है जो फसल को नुकसान पहुंचाते हैं। क्षेत्र में कीट प्रसार की निगरानी और पता लगाया जाता है। यह फसल को लम्बे समय तक सुरक्षित रखता है। फील्ड में लगाना आसान है। वे पर्यावरण के अनुकूल हैं और यह जहरीला नहीं है।

स्टिकी ट्रैप से कीटों का नियंत्रण | Pest control with sticky traps

सफ़ेद मक्खी, लीफ माइनर, एफिड, गोभी की जड़ की मक्खी, गोभी की सफेद तितली, ककड़ी भृंग, कैपसाइड्स, ट्रिप्स, टी मेसकाइट्स, लीफहॉपर्स, ब्राउन प्लांटहॉपर, फ्रूट फ्लाई, मोथ और अन्य उड़ने वाले कीटों (All Sucking Pest) को नियंत्रित करने में काम करता है ।

फसल सम्बन्धित जानकरी के लिए यहाँ क्लिक करें और जानें स्मार्ट टिप्स 

किसान भाइयों अगर आप को दी गई जानकारी अच्छी लगी तो कमेंट में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दर्ज करें और आप को खेती सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए है, तो हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर दर्ज करें।  

Back to blog

Leave a comment

Please note, comments need to be approved before they are published.


होम

फसल जानकारी

केटेगरी

आर्डर