Control white fly pest in tomato crop

अरेवा कीटनाशक से करें टमाटर की फसल में सफ़ेद मक्खी कीट का नियंत्रित

टमाटर की फसल भारत में एक महत्वपूर्ण व्यावसायिक सब्जी वाली फसल है, और किसान इसकी खेती करके बहुत अच्छी कमाई करता है। टमाटर एक गर्म मौसम की फसल है जिसके लिए गर्म और ठंडे मौसम दोनों की आवश्यकता होती है। पाला और भारी नमी पौधों के लिए बहुत अधिक होती है। अपने अद्वितीय पोषण मूल्य के कारण, टमाटर सबसे महत्वपूर्ण सब्जियों में से एक है। 

टमाटर में प्रोटीन, फाइबर, चीनी, वसा, कार्ब्स, विटामिन और खनिज सभी मौजूद होते हैं। यह सबसे अनुकूलनीय सब्जियों में से एक है, जिसका भारतीय व्यंजनों में व्यापक उपयोग है। टमाटर का उपयोग सूप, सलाद, अचार, केचप, प्यूरी, सॉस और कई अन्य व्यंजनों में किया जाता है। यह सलाद सब्जी के रूप में भी लोकप्रिय है।

टमाटर की फसल में सफ़ेद मक्खी की समस्या | White fly problem in tomato crop

  • सफ़ेद मक्खियाँ मुख्य रूप से टमाटर के पौधों की पत्तियों के नीचे की तरफ पाई जाती हैं। वातावरण अनुसार जब तेज हवा चलती है तो सफ़ेद मक्खियाँ उड़ती हुई फसल में दिखाई देती हैं । सफ़ेद मक्खियाँ छोटे, लम्बे अंडे पहले इंस्टार निम्फल चरण में आते हैं, जिसमें पैर, एंटीना होते हैं। पहले इंस्टार अप्सरा को "क्रॉलर" के रूप में भी जाना जाता है। 
  • सफ़ेद मक्खी के पहले निर्मोचन के बाद, यह अपनी दोनों टांगें और एंटीना खो देतें हैं। निम्फल इंस्टार पत्ती की सतह से जुड़े रहते हैं और शल्क-समान दिखाई देते हैं। अंतिम निम्फल इंस्टार, जिसे प्यूपा या लाल आंखों वाली अप्सरा के रूप में जाना जाता है, सबसे आसानी से पहचानी जाती है। 
  • शकरकंद की सफेद मक्खी के प्यूपा गोल, पीले और मखमली होते हैं। प्यूपा का किनारा नीचे की ओर पत्ती की सतह तक पतला हो जाता है और इसके चारों ओर कुछ या कोई लंबा मोमी तंतु नहीं होता है। दूसरी ओर, ग्रीनहाउस व्हाइटफ्लाई प्यूपा में किनारे के आसपास कई लंबे मोमी तंतु होते हैं, और किनारा काफी सीधा होता है जहां यह पत्ती की सतह से टकराता है।

टमाटर की फसल में सफ़ेद मक्खी के लक्षण | Symptoms of Whitefly in Tomato Crop

  1. टमाटर के पौधों में हरापन ज्यादा होने पर सफ़ेद मक्खी प्रभाव ज्यादा दिखाई देता हैं।  
  2. सफ़ेद मक्खी पत्तियों का रस चूसती जिसके कारण पत्तिया पिली दिखाई देती है।  
  3. सफ़ेद मक्खी के प्रभाव से पत्तिया ऊपर की और मुड़ने लगती है और नाव के आकर की दिखाई देती है।  
  4. सफ़ेद मक्खी के कारण टमाटर फसल में वायरस का प्रभाव दिखाई देता है। 
  5. सफ़ेद मक्खी की ज्यादा समस्या के कारण फसल पूरी ख़राब हो जाती है।   
  6. सफ़ेद मक्खी के कारण प्रति एकड़ उत्पादन कम निकलता है।  

टमाटर की फसल में सफ़ेद मक्खी का नियंत्रण | Control of white fly in tomato crop

किसान भाइयों आप धानुका के अरेवा से कर सकते हो टमाटर की फसल में सफ़ेद मक्खी का नियंत्रण, तो चलिए जानतें है इसके बारें में - 

अरेवा (थियामेथोक्सम 25% Wg) एक दानेदार घुलनशील नियोनिकोटिनोइड समूह का एक कीटनाशक है। अरेवा अन्य कीटनाशकों की तुलना में, यह कीटों के खिलाफ लंबे समय तक सुरक्षा प्रदान करता है। प्रति एकड़ इसकी कम मात्रा के कारण अरेवा अन्य कीटनाशकों की तुलना में पर्यावरण के लिए कम हानिकारक है।

कैसे नियंत्रित करता है अरेवा कीटनाशक टमाटर की सफ़ेद मक्खी को ? 

अरेवा कीटनाशक के छिड़काव के तुरंत बाद तेजी से पौधों द्वारा अवशोषित किया जाता है और पराग सहित उनके सभी घटकों को वितरित किया जाता है, जहां यह कीटों को खाने और चूसने से रोकता है। इसे खाने के बाद या श्वासनली प्रणाली सहित सीधे संपर्क के माध्यम से कीट द्वारा अपने पेट में अवशोषित किया जा सकता है। केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में निकोटिनिक एसिटाइलकोलाइन रिसेप्टर्स के साथ हस्तक्षेप करके, पदार्थ तंत्रिका कोशिकाओं के बीच सूचना प्रवाह को बाधित करता है, अंततः कीटों की मांसपेशियों को पंगु बना देता है, जिसके कारण कीटों की मृत्यु हो जाती है।  

अरेवा कीटनाशक  से करें इन कीटों का नियंत्रण | Control these pests with Arewa insecticide 

किसान भाइयों आइये जानते है, अरेवा कीटनाशक सफ़ेद मक्खी के अलाव किन-किन कीटों को नियंत्रित करता है -    

तना छेदक, गोल मिज, पता मोडक, सफ़ेद पीठ वाला फुदका, भूरा फुदक, हरा फुदका, चुरदा, सफ़ेद मक्खी, तेला, माहु और  थ्रिप्स आदि कीटों को नियंत्रित करता है।  

अरेवा कीटनाशक की उपयोग मात्रा 

  • 0.5 ग्राम/लीटर पानी 
  • 10 ग्राम/पंप (15 लीटर पंप )
  • 100 ग्राम/एकड़  छिड़काव करें 

किसान भाइयों अगर आप को दी गई जानकारी अच्छी लगी तो कमेंट में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दर्ज करें और आप को खेती सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए है, तो हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर दर्ज करें।  

कमेंट करें


होम

वीडियो कॉल

VIP

फसल जानकारी

केटेगरी