Get rid of sucking pests with Confidor insecticide

कॉन्फिडोर कीटनाशक से करें चूसक कीटों का सफाया!

किसान भाइयों आप को बता दे की फसल और बाग़ बगीचे में कुछ सबसे विविध और दिलचस्प कीट हैं जो विशिष्ट चूसने वाले मुंह के हिस्सों का उपयोग करके पौधों की कोशिकाओं से रस चूसते हैं। वे आवासीय परिदृश्य में सबसे हानिकारक कीटों में से कुछ भी हो सकते हैं। भृंग और चींटियों के विपरीत, जिनके मुंह के हिस्से चबाने वाले होते हैं, वैसे ही सैप-फीडिंग कीटों के मुंह के हिस्से छेदने या चूसने वाले होते हैं। चूसक कीटों के क्षति का पहले पता लगाना मुश्किल हो सकता है।

दूसरी ओर, चूसक कीटों  द्वारा प्रभावित पौधे, थोड़ी देर के बाद एक चमकदार और एक चिपचिपा पदार्थ  विकसित करते हैं। ये चिपचिपे पौधे अंततः काले रंग की फफूंदी की एक परत के साथ काले हो सकते हैं, कवक का एक रूप है जो सैप फीडरों की बूंदों में कार्बोहाइड्रेट पर फ़ीड करता है। माइलबग्स, स्केल कीट, एफिड्स, ट्रू बग और सफ़ेद मक्खी आदि चूसक कीटों के उदाहरण हैं।

 

चूसक कीटों से फसल में नुकसान | Crop damage by sucking pests

चूसक कीटों से पौधों को नुकसान तब होता है जब ये कीट पौधे के ऊतकों में अपने मुंह के हिस्से डालते हैं और तरल पदार्थ निकालते हैं या पौधों से रस चूसते हैं। अत्यधिक प्रभावित होने वाले पौधे पीले पड़ जाते हैं, मुरझा जाते हैं या छोटे हो जाते हैं, और अंत में मर जातें हैं। खाते समय, कुछ चूसने वाले कीट पौधे में हानिकारक यौगिकों को पंप करते हैं जिससे यह फसल में रोग और वायरस की समस्या को बढ़ावा देतें हैं।  चूसक कीटों के कारण प्रति वर्ष 70 से 80% फसल उत्पादन में नुकसान होता हैं।  

फसल को नुकसान पहुंचाने वाले चूसक कीट | Crop Sucking pest 

फसल को नुकसान पहुंचाने वाले चूसक कीट निम्न है - 

  1. सफ़ेद मक्खी 
  2. एफिड 
  3. जैसिड 
  4. थ्रिप्स 
  5. लीफ हॉपर 
  6. बग्स आदि 

एफिड -  एफिड्स छोटे, मुलायम शरीर वाले कीट होते हैं। ये काले, हरे और पीले रंग के होते हैं। अपेक्षाकृत कम समय में उनकी संख्या आसमान छू सकती है। वे पत्ती या तने की सतह को पूरी तरह से ढक सकते हैं। वे पौधों के विषाणुओं के लिए वैक्टर के रूप में काम कर सकते हैं। प्राकृतिक शिकारियों को उनकी आबादी को सीमित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जैसे कि लेडीबर्ड बीटल या लेसविंग लार्वा।  

लीफहॉपर्स  - लीफहॉपर्स छोटे, हरे, पच्चर के आकार के कीट होते हैं जो विभिन्न प्रकार के बगीचे, फसल और फलों, फूलों की फसलों को नुकसान पहुंचाते हैं। यह पौधों का रस चूस लेते है, जिससे पत्तियां पीली पड़ जाती हैं, मुड़ जाती हैं और बौनापन हो जाता है। वे विभिन्न प्रकार के रोग जीवों को भी फैलाते हैं।  

थ्रिप्स - थ्रिप्स छोटे कीट होते हैं जो पराग और नाजुक पौधे के ऊतकों को खाते हैं। वे आमतौर पर पत्तियों की कलियों, जंक्शनों और फूलों की दरारों और दरारों में खुद को छुपा लेते हैं। वे रस चूसते हैं और ऊतक को चीरते हैं। जब थ्रिप्स पत्तियों को खा जाते हैं, तो वे चांदी के रंग के हो जाते हैं, और पौधे बौने और विकृत हो जाते हैं। थ्रिप्स आम तौर पर एक अंकुरित पौधे कीट होते हैं, लेकिन वे पौधों को किसी भी स्तर पर संक्रमित कर सकते हैं, विशेष रूप से हैप्पीओली, प्याज और ब्लूबेरी फसल आदि ।

सफ़ेद मक्खी - सफ़ेद मक्खियाँ रस चूसने वाले कीट हैं जो गर्म मौसम के दौरान सब्जियों और फल फूल वाली फसलों में प्रचुर मात्रा में इसकी समस्या ज्यादा होती हैं। सफ़ेद मक्खी पौधों से रस चूसते समय एक प्रकार से चिपचिपा शहद छोड़ते हैं, जो पत्तियों के पीलेपन या मृत्यु का कारण बनता है। सफ़ेद मक्खी कीट के कारण प्रति वर्ष 60 से 70% फसल उत्पादन में नुकसान होता हैं।  

कॉन्फिडोर कीटनाशक से चूसक कीटों का नियंत्रण |  Control sucking pests with Confidor insecticide

कॉन्फिडोर कीटनाशक (इमिडाक्लोप्रिड 17.8% SL) एक नियोनिकोटिनाइड-आधारित प्रणालीगत कीटनाशक है जो चूसने वाले कीटों और दीमक को सफलतापूर्वक नियंत्रित करता है। यह पोस्टसिनेप्टिक निकोटिनिक रिसेप्टर्स के लिए बाध्य होकर कीट केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में एक विरोधी के रूप में कार्य करता है।

  1. इमिडाक्लोप्रिड 200 एसएल (17.8% w/w) बायर कॉन्फिडोर, इमिडाक्लोप्रिड नियोनिकोटिनोइड कीटनाशक वर्ग से संबंधित कीटनाशक है। इसमें अच्छे प्रणालीगत गुण और बहुत सी अवशिष्ट गतिविधि है। 
  2. इमिडाक्लोप्रिड कीटों के तंत्रिका तंत्र में आवेग संचरण में हस्तक्षेप करके काम करता है। 
  3. यह विशिष्ट तंत्रिका कोशिकाओं को उत्तेजित करके और रिसेप्टर प्रोटीन पर कार्य करके काम करता है। 
  4. जिन कीटों के नियंत्रण के लिए इसका उपयोग किया गया है वे तंत्रिका तंत्र की शिथिलता के कारण मर जाते हैं। यह अपने बेहतर प्रणालीगत गुणों से अलग है।
  5. इसकी असाधारण जैविक प्रभावकारिता, विशेष रूप से इसके उत्कृष्ट जड़-प्रणालीगत गुण, गतिविधि का व्यापक स्पेक्ट्रम, और लंबे समय तक चलने वाला प्रभाव, कम आवेदन दर और अच्छी पौधों की अनुकूलता के साथ मिलकर, इसे किसान की पहली पसंद बना दिया है।
  6. सक्रिय संघटक जिसे पौधा अवशोषित करता है, फिर एक्रोपेटल दिशा में वितरित किया जाता है।
  7. विश्वासपात्र पारंपरिक कीटनाशकों के साथ उपयोग करने के लिए सुरक्षित है।

कॉन्फिडोर कीटनाशक से कीटों का नियंत्रण - एफिड्स, जैसिड्स, कोलारोडो पोटेटो बीटल, ब्राउन प्लांट हॉपर (बीपीएच), राइस हॉपर, दीमक, व्हाइटफ्लाई, थ्रिप्स, व्हाइट बैक्ड प्लांट हॉपर (डब्ल्यूबीपीएच), ग्रीन लीफ हॉपर (जीएलएच), चूसक कीट, लीफ माइनर, तना बोरर, लीफ फोल्डर, हिस्पा, पाइसला

कॉन्फिडोर कीटनाशक का फसल में उपयोग - कपास, धान, सब्जियां, गन्ना, मूंगफली, आम, अंगूर, और अन्य फसलें।

कॉन्फिडोर कीटनाशक की उपयोग मात्रा | Confidor Insecticide Dose

  • 0.5 मिली/लीटर पानी 
  • 10 मिली/ पंप 
  • 100 मिली/एकड़ से छिड़काव करें।   

किसान भाइयों अगर आप को दी गई जानकारी अच्छी लगी तो कमेंट में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दर्ज करें और आप को खेती सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए है, तो हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर दर्ज करें।  

कमेंट करें


होम

वीडियो कॉल

VIP

फसल जानकारी

केटेगरी