custodia fungicide

custodia fungicide से करें सफेद फफूंदी का नियंत्रण | A to Z गाइड

किसान भाइयों पाउडरी मिल्ड्यू रोग (Powdery Mildew Disease)  मुख्य रूप से यह रोग कवक या फंगस के माध्यम से फैलता है, यह कवकों की एक विशेष श्रेणी Erysiphe spp., Sphaerotheca spp. से सम्बंधित होता है। पाउडरी मिल्ड्यू रोग (Powdery Mildew Disease) भारतीय कृषि फसलों के साथ-साथ अन्य देशों की फसलों को भी प्रभावित करता है। पाउडरी मिल्ड्यू रोग (Powdery Mildew Disease)  के कारण प्रति वर्ष 40 से 60% तक फसल उत्पादन में कमी होती है, जिस कारण किसानो की आय पर काफी ज्यादा मात्रा में प्रभाव पड़ता हैं।  

 

पाउडरी मिल्ड्यू रोग से प्रभावित फसल | Crops affected by Powdery Mildew disease 

पाउडरी मिल्ड्यू रोग मटर, टमाटर, आलू, चना, बैंगन, मसूर, मक्का, भिंडी, प्याज, मूंगफली, ककड़ी, कद्दू, गोभी, करेला, बीन, नींबू, कपास, ज्वार, खरबूजा, गन्ना, सेब, अंगूर, चेर आदि फसलों को नुकसान पहुंचाता है।  

 

पाउडरी मिल्ड्यू रोग फसल को कैसे प्रभावित करता है? | How can powdery mildew illness affect crops?

  1. पाउडरी मिल्ड्यू कवक फसल और पौधों में यौन और अलैंगिक दोनों तरह से गुणा कर सकती है और केवल जीवित कोशिका मेजबानों पर ही प्रजनन कर सकती है। चस्मोथेसिया (पहले क्लिस्टोथेशियम), एक प्रकार का एस्कोकार्प जहां आनुवंशिक सामग्री का पुनर्संयोजन होता है, और यौन प्रजनन के लिए किया जाता है। पाउडरी मिल्ड्यू कवक को अपने यजमानों को संक्रमित करने के लिए विकसित होना चाहिए। प्रत्येक एस्कोकार्प में कई एस्की होते हैं।
  2. Ascospores विकसित होते हैं और आदर्श परिस्थितियों में नए संक्रमण स्थापित करने के लिए जारी किए जाते हैं। बीजाणुओं के विकास के लिए आवश्यक परिस्थितियां प्रजातियों के बीच भिन्न होती हैं। जब मादा कवक और उसके आनुवंशिक रूप से समान होते हैं, तो अलैंगिक प्रजनन होता है। 
  3. पाउडरी मिल्ड्यू एक कवक रोग है जो सब्जियों, फलों और सजावटी पौधों सहित कई पौधों को प्रभावित करता है। कवक संक्रमित पौधों की पत्तियों, तनों और कलियों पर सफेद पाउडर जैसी लक्षण उत्पन्न करता है, जो अंततः विकास और फसल की उपज कम करता है।

 

पाउडरी मिल्ड्यू रोग के लक्षण | Powdery Mildew Disease Symptoms

  1. पाउडरी मिल्ड्यू रोग के लक्षण पत्तियों, कलियों, टहनियों और फूलों पर सफेद पाउडर के रूप में दिखाई देते हैं।
  2. छोटे सफेद धब्बे पत्तियों की दोनों सतहों पर बनते हैं और धीरे-धीरे पूरी सतह पर फैल जाते हैं।
  3. रोगग्रस्त पत्तियाँ सख्त और मुड़ जाती हैं।
  4. अधिक प्रकोप होने पर पत्तियाँ सूखकर गिर जाती हैं।
  5. संक्रमित कलियाँ स्वस्थ कलियों की तुलना में 5-8 दिन बाद खुलती हैं और फल नहीं बन पते हैं।
  6. फसल उत्पादन कम गुणवत्ता वाला तथा प्रति एकड़ उत्पादन कम मिलता है।  

 

अदामा कस्टोडिया से करें पाउडरी मिल्ड्यू रोग का नियंत्रण | Control Powdery Mildew with Adama Custodia

  1. अदामा कस्टोडिया (एज़ोक्सिस्ट्रोबिन 11% + टेबुकोनाज़ोल 18.3% डब्ल्यू/डब्ल्यू एससी) एक व्यापक-स्पेक्ट्रम कवकनाशी है जिसका उपयोग फंगल रोगजनकों और बीमारियों की एक विस्तृत श्रृंखला को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। 
  2. कस्टोडिया फफूंदनाशी में उत्कृष्ट निवारक और उपचारात्मक गुण हैं, जो इसे बहुमुखी प्रतिभा और अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं। यह अपनी दोहरी क्रिया के कारण कवक के विकास के कई चरणों में कार्य करता है। 
  3. कस्टोडिया का उपज और गुणवत्ता में वृद्धि करके लागू फसल की शारीरिक गतिविधि पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिसके परिणामस्वरूप कीमत अधिक होती है। 
  4. पौधों की बीमारियाँ जो विशेष रूप से पाउडर फफूंदी मिर्च, प्याज बैंगनी धब्बा रोग, चावल की शीथ ब्लाइट, गेहूँ की पीली रतुआ, झुलसा, ख़स्ता फफूंदी और अंगूर डाउनी फफूंदी, समय से पहले पत्ती गिरने की बीमारी और सेब की स्कैब को लक्षित करती हैं।
  5. एज़ोक्सिस्ट्रोबिन एंटिफंगल प्रभावों के साथ एक प्रणालीगत कवकनाशी है। एज़ोक्सिस्ट्रोबिन इलेक्ट्रॉन हस्तांतरण में हस्तक्षेप करके माइटोकॉन्ड्रियल श्वसन को रोकता है।
  6. टेबुकोनाज़ोल एक डाइमिथाइलेज़ इनहिबिटर (DMI) है जो कवक कोशिका दीवार के निर्माण की प्रक्रिया में हस्तक्षेप करता है। अंत में, यह कवक को पुनरुत्पादन और बढ़ने से रोकता है। यह एक प्रणालीगत कवकनाशी है जो बीमार पौधों को उपचारात्मक और निवारक दोनों तरह से नियंत्रित करता है।

 

कस्टोडिया फफूंदनाशी का उपयोग की जाने वाली फसलें | Custodia Fungicide Use Crop 

कस्टोडिया फफूंदनाशी का उपयोग की जाने वाली फसलें निम्न है - मिर्च, प्याज, आलू, टमाटर, अंगूर, चावल, गेहूँ, और सेब आदि फसल 

 

कस्टोडिया फफूंदनाशी से रोगों का नियंत्रण | Custodia Fungicide Control Disease 

कस्टोडिया फफूंदनाशी का उपयोग निम्न रोगों को नियंत्रित करने के लिए उपयोग किया जाता है -  पाउडरी मिल्ड्यू एंड डाइबैक, फ्रूट रोट, पर्पल ब्लॉच, शीथ ब्लाइट, येलो रस्ट, अगेती और लेट ब्लाइट, डाउनी मिल्ड्यू और पाउडरी मिल्ड्यू, सेब स्कैब और समय से पहले पत्ती गिरने की बीमारी।

 

कस्टोडिया कवकनाशी की उपयोग मात्रा | Custodia Fungicide Dose 

  1. 2 मिली/लीटर पानी
  2. 30 मिली / पंप (15L पंप)
  3. 300 मिली/एकड़ से छिड़काव करें

 

फसल सम्बन्धित जानकरी के लिए यहाँ क्लिक करें और जानें स्मार्ट टिप्स 

  1. कॉन्फिडोर कीटनाशक से करें चूसक कीटों का सफाया!

  2. अरेवा कीटनाशक से करें टमाटर की फसल में सफ़ेद मक्खी कीट का नियंत्रित

  3. धानुका अरेवा कीटनाशक के छिडकाव,फायदे और डोज़ के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

  4. धानुका फैक्स कीटनाशक से करें सभी कीटों का नियंत्रण और चूसक कीटों का करें सफ़ाया।

  5. Ulala insecticide के छिडकाव,फायदे और डोज़ के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

  6. फसल में मोज़ेक वायरस के नियंत्रण की जानकारी के साथ-साथ स्मार्ट टिप्स जानें।

  7. मिर्च की फसल में रस चूसक कीटों का नियंत्रण जानें !


🌱 किसान भाइयों अगर आप को दी गई जानकारी अच्छी लगी तो कमेंट में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दर्ज करें और आप को खेती सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए है, तो हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर दर्ज करें। 🌱

कमेंट करें


होम

वीडियो कॉल

VIP

फसल जानकारी

केटेगरी