one kill dhanuka

one kill dhanuka: वन किल धानुका जाने उपयोग, फायदे और कीमत

किसान भाइयों नमस्कार, आपका स्वागत है  BharatAgri Krushi Dukan वेबसाईट पर। आजके लेख (ब्लॉग) में हम जानेंगे धानुका कंपनी के वनकिल खरपतवारनाशी (one kill dhanuka) के बारें में। हम देखेंगे की इसमे कोनसी सामग्री है? इसे हम किस फसल पर और किसके लिए इस्तेमाल कर सकते है। मै आपको इसके रेट और इसे कैसे खरीदी करना है, ये भी बताऊँगा। इसलिए अगर आपक एक आधुनिक किसान हो और अगर आपको कुछ नया जानना है तो खास कर आपके लिए ये वाला लेख बहोत ही महत्वपूर्ण होने वाला है। मेरी आपसे एक रीक्वेस्ट है की इस लेख को पूरा पढे और जानकारी अच्छी लगने पर इसे शेयर जरूर करें। चलिए फिर शुरू करते है।

किसानों की मेहनत और खेती की सफलता के लिए एक उत्कृष्ट खरपतवारनाशी हमेशा महत्वपूर्ण होता है। धानुका कंपनी का "वनकिल" खरपतवारनाशी (one kill dhanuka) यह एक बेहतरीन उत्पाद है, जो किसानों को खेती में नई दिशा में ले जा रहा है। वनकिल खरपतवारनाशी (dhanuka onekill) में क्विज़लोफ़ॉप इथाइल 4% + ऑक्सीफ़्लोरफ़ेन 6% ईसी (one kill dhanuka content) ये दो प्रकार के खरपतवार नाशक पाए जाते है।  

 

कार्य की विधि | one kill dhanuka mode of action -

धानुका वनकिल खरपतवारनाशी (dhanuka one kill) में कार्रवाई का दोहरा तरीका है और उत्कृष्ट स्थानान्तरण गतिविधि है और यह पत्तियों के माध्यम से अवशोषित होता है और फ्लोएम के माध्यम से नीचे की ओर बढ़ता है। यह जड़ों द्वारा भी अवशोषित होता है और जाइलम के माध्यम से ऊपर की ओर बढ़ता है। इसका रसायन एसिटाइल-सीओए कार्बोक्सिलेज के माध्यम से फैटी एसिड संश्लेषण को रोकता है और लिपिड पेरोक्सीडेशन के माध्यम से झिल्ली को बाधित करता है। जिसके कारण खरपतवार का तुरंत नियंत्रण होता है।  


प्रोडक्ट नाम 

धानुका वनकिल

प्रोडक्ट कंटेंट 

क्विज़लोफ़ॉप इथाइल 4% + ऑक्सीफ़्लोरफ़ेन 6% ईसी

कार्य विधि 

प्रणालीगत एवं संपर्क

कंपनी का नाम 

धानुका एग्रीटेक लिमिटेड

उपयोग मात्रा 

2 मिली/लीटर.

30 मिली/पंप (15 लीटर पंप)

300 मिली/एकड़ छिड़काव।  

कीमत (one kill dhanuka price)

250 मिली - ₹ 640

500 मिली - ₹ 1270


उपयोग | one kill dhanuka uses in hindi -

वनकिल धानुका (one kill dhanuka herbicide) का प्रमुख उपयोग प्याज और लहसुन की खेती करने वाले किसान को ध्यान में रख कर बनायीं है। इससे विभिन्न प्रकार के चौड़ी और संकरी पत्ते वाले खास यानि खरपतवार को नष्ट किया जा सकता है, जिससे फसलों को सुरक्षित रखा जा सकता है और उनकी विकास प्रक्रिया में कोई अवरोध नहीं होता है। बेहतर परिणाम के लिए 3 पत्ती अवस्था पर वनकिल का उपयोग करें।

फायदे | one kill dhanuka benefits in hindi -

वनकिल धानुका खरपतवारनाशी का उपयोग करके किसान अपनी खेती को सुरक्षित बना सकता है, क्योंकि इसमें विशेष तत्वों का समृद्धिशील संघटन है जो प्याज और लहसुन के खेत में सभी खरपतवार को नष्ट कर देती है।

1. प्याज की फसल में खरपतवार का तुरंत नियंत्रण होता है।  

2. यह दोहरी क्रिया से खरपतवार को नियंत्रित करता है।  

3. यह खरपतवार के सम्पूर्ण भागों में जा कर तुरंत नियंत्रित करता है।  

4. यह चौड़ी और संकरी पत्ती वाले खरपतवार को नियंत्रित करता है।  

5. यह फसल में खरपतवार को लंबे समय तक नियंत्रित रखता है। 


कैसे करें इस्तेमाल | How to use one kill dhanuka -

उचित मात्रा: वनकिल हर्बिसाइड का सही और उचित मात्रा में इस्तेमाल करना महत्वपूर्ण है। किसानों को यह ध्यान रखना चाहिए कि अधिक मात्रा में इस्तेमाल से फसलों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

छिड़काव का सही समय: हर्बिसाइड का सही समय पर छिड़काव करना भी बहुत महत्वपूर्ण है। यह फसलों की सुरक्षा में मदद करता है और उनकी विकास प्रक्रिया को बढ़ावा देता है।


सारांश | conclusion -

धानुका कंपनी का वनकिल हर्बिसाइड (onekill dhanuka) एक सशक्त और सुरक्षित खेती के लिए उपाय है। इसका सही और योग्य इस्तेमाल करके किसान अपनी मेहनत को और भी सफल बना सकता है और खेती में समृद्धि की दिशा में अग्रसर हो सकता है। चलिए दोस्तों, आपको हमारी वनकिल खरपतवारनाशी (one kill dhanuka) की जानकारी कैसे लगी ये कमेन्ट बॉक्स में जरूर बताए। और अगर यह जानकारी आपको सच में पसंद आती है तो इसे आपके अन्य किसान ग्रुप में शेयर जरूर करें। ऐसे ही खेती के बारें में अलग-अलग जानकारी पढ़ने के लिए हमारे BharatAgri Krushi Dukan वेबसाईट को जरूर भेंट दें। मिलते है अगले एक नए विषय और एक नई जानकारी के साथ, तब तक के लिए धन्यवाद🙏🙏🙏


FAQ | बार - बार पूछे जाने वाले सवाल -

1. प्रश्न: धनुका वनकिल खरपतवारनाशी का उपयोग किसके लिए किया जा सकता है?

उत्तर: धनुका वनकिल खरपतवारनाशी का उपयोग प्याज और लहसुन की फसल में चौड़ी और संकरी पत्तीवेल खरपतवार को नियत्रित करने के लिए किया जाता है।

2. प्रश्न: वनकिल खरपतवारनाशी का उपयोग कौन-कौन से फसलों में किया जा सकता है?

उत्तर: धनुका वनकिल खरपतवारनाशी को प्याज और लहसुन की फसलों में किया जाता है।

3. प्रश्न: वनकिल खरपतवारनाशी का कैसे उपयोग करें?

उत्तर: वनकिल खरपतवारनाशी का उपयोग छिड़काव के माध्यम से प्याज और लहसुन के लिए 400 मिली प्रति एकड़ के हिसाब से किया जाता है।

4. प्रश्न: वनकिल की कीमत कितनी है?

उत्तर: वनकिल खरपतवारनाशी की 250 मिली की कीमत (one kill dhanuka price) है 640 रुपये।

5. प्रश्न: वनकिल खरपतवारनाशी की खरीदी कैसे करें?

उत्तर: वनकिल खरपतवारनाशी दवा आप घर बैठे अभी BharatAgri App से खरीदी कर सकते हो।


Farmer also read | किसानों द्वारा पढ़े जाने वाले लेख - 

1. रॉनफेन कीटनाशी का उपयोग, फायदे और कीमत

2. curzate fungicide: कंटेन्ट, उपयोग का तरीका और फायदे

3. हमला 550 कीटनाशी A to Z जानकारी

4. सिजेंटा कंपनी के टॉप 5 बेस्ट कीटनाशक

5. डेलीगेट कीटकनाशकाची संपूर्ण माहिती वापर, फायदे आणि किंमत



लेखक - 


BharatAgri Krushi Doctor

कमेंट करें


होम

फसल जानकारी

प्रीमियम

केटेगरी

आर्डर