humic acid

humic acid: खेत में ह्यूमिक एसिड के फायदे और उपयोग

किसान भाइयों नमस्कार, स्वागत है BharatAgri Krushi Dukan वेबसाइट पर। आज हम जानेंगे खेत में ह्यूमिक एसिड (humic acid) इस्तेमाल करने के फायदे और सम्पूर्ण जानकरी । ह्यूमिक एसिड क्या है (What is humic acid) ,  ह्यूमिक एसिड की प्रति एकड़ उपयोग मात्रा (humic acid dose per acre) , ह्यूमिक एसिड का फसल में कैसे उपयोग करें (humic acid use), ह्यूमिक एसिड कितने रूपए में मिलता है (humic acid rate) आदि।  

किसान भाइयों खेती और फसल के विकास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है ह्यूमिक एसिड (Humic acid) का उपयोग सही समय पर करना। ह्यूमिक एसिड (Humic acid fertilizer) एक प्राकृतिक पदार्थ है जो पृथ्वी के नीचे मिलने वाले यूरिया, रासायनिक खाद्य, और कार्बन से उत्पन्न होता है। यह खेती में उपयोग के लिए विशेष रूप से उपयुक्त है क्योंकि इससे मिट्टी की गुणवत्ता बढ़ती है और फसलों के विकास में मदद करता है। इस ब्लॉग में, हम जानेंगे कि खेत में ह्यूमिक एसिड (Humic acid) का उपयोग करने के क्या फायदे हैं और इसके उपयोग से खेती को कैसे सुधारा जा सकता है।


ह्यूमिक एसिड क्या है | What is humic acid -

ह्यूमिक एसिड (humic acid for crop) एक प्राकृतिक रसायनिक यौगिक है जो पृथ्वी के नीचे मिलने वाले यूरिया, कार्बन, और अन्य रासायनिक तत्वों के बिना पौधों की उचित विकासशीलता में मदद करता है। यह खेती में उपयोग किया जाने वाला एक महत्वपूर्ण उत्पाद है जो भूमि की गुणवत्ता को सुधारने में सहायक होता है। 


ह्यूमिक एसिड क्या करता है | what does humic acid do -

ह्यूमिक एसिड मिट्टी के संरचना को सुधारकर उसमें मिनरल और पोषक तत्वों की उपलब्धता को बढ़ाता है, जिससे पौधों की उचित विकासशीलता होती है और उनके पोषण की गुणवत्ता में सुधार होता है। ह्यूमिक एसिड को खेती में बियर, फॉलिक एसिड, और हेमिक एसिड समेत अनेक रूपों में पाया जाता है और यह प्राकृतिक रूप से पैदा होता है। इसका उपयोग खेती में फसलों की उत्पादकता को बढ़ाने, रोगों की रोकथाम करने, और मिट्टी की उपजाऊता को सुधारने में किया जाता है।


ह्यूमिक एसिड का फसल में उपयोग कैसे करें।  How to use humic acid in crops -

1. ह्यूमिक एसिड से बीज उपचार: ह्यूमिक एसिड को पानी में घोलकर बीजों को इसमें डिप करके (humic acid seed treatment) बीजों को उपचारित करें।  इससे बीजों की उत्पादकता में सुधार होता है और उनकी अंकुरण क्षमता बढ़ती हैं।  

2. ह्यूमिक एसिड का पौध में ड्रेंचिंग : ह्यूमिक एसिड को पानी में घोलकर (humic acid drenching) पौधों की जड़ों के आस-पास ड्रेंचिंग करें। इससे पौधों की वृद्धि और पोषण में सुधार होता है।

3. ह्यूमिक एसिड का मिट्टी में उपयोग : ह्यूमिक एसिड को पानी के साथ मिश्रित (humic acid use in soil) करके मिट्टी पर छिड़काव करें। यह मिट्टी की उचित गुणवत्ता को सुनिश्चित करता है और उच्च फसल उत्पादन के लिए उपयुक्त होता है।

4. ह्यूमिक एसिड का फसल सिंचाई में उपयोग: ह्यूमिक एसिड को सिंचाई के पानी के साथ मिश्रित करके (humic acid use for irrigation) फसलों में उपयोग करें । यह पौधों को अधिक पोषण प्रदान करता है और उनकी कीटों और रोगों के प्रति प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाता है।

5. ह्यूमिक एसिड को कृषि दवा में मिलाकर: ह्यूमिक एसिड को कृषि रासायनिक दवा से मिलाकर (humic acid spray) फसलों पर छिड़काव करें। यह फसलों के रोगों से लड़ने में मदद करता है और उन्हें सुरक्षित रखता है।


फसल में ह्यूमिक एसिड के उपयोग के फ़ायदे | humic acid use benefit - 

1. ह्यूमिक एसिड (humic acid) पौधों में सफ़ेद जड़ों की वृद्धि करता हैं।  

2. ह्यूमिक एसिड (humic acid) पौधों के पोषण में सुधार करता है।

3. ह्यूमिक एसिड (humic acid) फसल में उच्च उत्पादकता को प्रोत्साहित करता है।

4. ह्यूमिक एसिड (humic acid) फसलों की वृद्धि और बढ़वार करता है।  

5. ह्यूमिक एसिड (humic acid) फसलों और पौधों की प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाता है।

6. ह्यूमिक एसिड (humic acid) पौधों को कीटों और रोगों को रोकने में मदद करता है।

7. ह्यूमिक एसिड (humic acid) मिट्टी की उपजाऊ क्षमता में सुधार करता है।

8. ह्यूमिक एसिड (humic acid) पौधों में पोषक तत्वों की उपलब्धता को बढ़ाता है।

9. ह्यूमिक एसिड (humic acid) पौधों के विकास को बढ़ाता है।

10. ह्यूमिक एसिड (humic acid) फसलों को सूखे के प्रति प्रतिरोधशीलता को बढ़ाता है।

11. ह्यूमिक एसिड (humic acid) खेती की लागत को कम करता है।  

12. ह्यूमिक एसिड (humic acid) फसलों की फलने-फूलने में सुधार होता है।

13. ह्यूमिक एसिड (humic acid) फसलों की बियरिंग को बढ़ाता है जिससे उन्हें अधिक फल मिलता है।

14. ह्यूमिक एसिड (humic acid) फसल उत्पादन की गुणवत्ता को बढ़ाकर उनके मार्केट में उच्च मूल्य प्राप्ति का साधन बनता है।


ह्यूमिक एसिड कितने रूपए में मिलता है | Humic acid rate -

ह्यूमिक एसिड का मूल्य विभिन्न ब्रांड और विक्रेताओं पर निर्भर करता है। यह विभिन्न पैकेजिंग और गुणवत्ता पर भी आधारित होता है। ह्यूमिक एसिड के दाम किसानी दुकानों, खेती समान विक्रेताओं, और ऑनलाइन वेबसाइट्स पर उपलब्ध होते हैं।

खरीदारी करने से पहले, सभी उपलब्ध विक्रेताओं के साथ अनुसंधान करें और उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली गारंटी, पैकेजिंग और मूल्य संबंधी जानकारी प्राप्त करें ताकि आप अपने खेती जरूरतों के अनुसार सबसे उचित विकल्प का चयन कर सकें।


किसानों का पसंदिता ह्यूमिक एसिड | Farmer's Choice Humic Acid -

किसानों के बीच ह्यूमिक एसिड (Humic Acid) का उपयोग पूरे भारत में बढ़ रहा है और कई ब्रांड उत्पादकों ने इसे बाजार में पेश किया है। आम तौर पर, आईएफसी बिग पावर (ह्यूमिक एसिड 98%) प्रोडक्ट को किसानों की पसंदीदा माना जाता है। 

Humic Acid


आईएफसी बिग पावर (ह्यूमिक एसिड 98%) | IFC Big Power (Humic Acid 98%) -

आईएफसी बिग पावर (ह्यूमिक एसिड 98%) पौधों और फसलों के विकास को बढ़ाने के लिए एक उत्कृष्ट उत्पाद है। इसके उपयोग से पौधों की सफेद जड़ों का विकास होता है और उनकी वृद्धि तेजी से होती है। यह बिग पावर पौधों में प्रकाश संश्लेषण क्रिया को बढ़ाता है और शाखाओं की संख्या भी बढ़ जाती है। इससे मिट्टी की जल-धारण क्षमता में सुधार होता है और पौधों के लिए पोषक तत्वों और खनिज तत्वों को ग्रहण करने की क्षमता में भी सुधार होता है। इसके उपयोग से पौधों और फसलों की कीटों और रोगों के प्रति प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

यह उत्पाद सभी प्रकार की फसलों में उपयोगी है। इसका उपयोग करने के लिए 1.3 ग्राम आईएफसी बिग पावर को 1 लीटर पानी में मिलाकर छिड़काव किया जा सकता है। या फिर, 20 ग्राम आईएफसी बिग पावर को 15 लीटर पंप में मिलाकर भी इसका उपयोग किया जा सकता है। यदि आप खेत में इसका छिड़काव करना चाहते हैं तो प्रति एकड़, 200 ग्राम आईएफसी बिग पावर का उपयोग किया जा सकता है।

आईएफसी बिग पावर (ह्यूमिक एसिड 98%) का नियमित उपयोग करके आप अपने फसलों की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं और उच्च उत्पादकता को प्राप्त करने में सफल हो सकते हैं। यह आपके फसलों के स्वास्थ्य और विकास को सुनिश्चित करने में मदद करता है, जो आपके लिए अधिक लाभदायक साबित हो सकता है।


FAQ | बार - बार पूछे जाने वाले सवाल - 


1. ह्यूमिक एसिड पौधों के लिए अच्छा क्यों है?

यह पौधों के स्वास्थ्य को सुधारता है और उनके विकास में मदद करता है। यह पौधों के पोषण को बढ़ाता है और उन्हें अधिक ऊर्जा उपलब्ध कराता है जिससे उनकी वृद्धि में सुधार होता है। 

2. ह्यूमिक एसिड मिट्टी में कैसे काम करता है? 

ह्यूमिक एसिड का करने से यह मिट्टी के गुणवत्ता को सुधारता है। यह पौधों को पोषण प्रदान करता है और उन्हें पौधों द्वारा अभियांत्रिकी स्राव को बढ़ाकर पौधों के विकास को सहायक बनाता है। इससे फसलों की उत्पादकता में भी सुधार होता है।

3. ह्यूमिक एसिड मिट्टी में कितने समय तक रहता है? 

ह्यूमिक एसिड मिट्टी में आम तौर पर लगभग 1 से 2 सप्ताह तक असरदार रहता है। यह अवधि मिट्टी की गुणवत्ता, मौसम, और पानी की उपलब्धता पर भी निर्भर करती है। उपयुक्त मात्रा में उपयोग करने से बेहतर परिणाम मिलते हैं।

4. क्या ह्यूमिक एसिड मिट्टी का PH बढ़ाता है? 

हां, ह्यूमिक एसिड मिट्टी का pH बढ़ाता है। यह अम्लीयता को कम करता है और मिट्टी को अल्कलाईन बनाता है, जिससे पौधों को उचित पोषण मिलता है। इससे मिट्टी की गुणवत्ता बढ़ती है और पौधों का समृद्ध विकास होता है।

5. ह्यूमिक एसिड में कौन से तत्व होते हैं? 

ह्यूमिक एसिड में अनेक रसायनिक तत्व होते हैं जैसे की पुराना वनस्पति सामग्री, कार्बन, नाइट्रोजन, ऑक्सीजन, फॉस्फोरस और पोटाशियम आदि। ये तत्व पौधों के संश्लेषित पोषण और विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।


People also read | हमारे ये ब्लॉग भी जरूर पढ़ें - 

1. tamatar ki kheti: टमाटर खेती की सम्पूर्ण जानकारी

2. neem oil spray: फसल पर नीम ऑइल का उपयोग और फायदे

3. Rice fertilizer dose: धान उर्वरक प्रबंधन के बारे में A to Z जानकारी 

4. soybean spray schedule: सोयाबीन के प्रमुख छिड़काव की सम्पूर्ण जानकारी।

5. जाने मक्के में कोनसे खरपतवार (Maize weed control) इस्तेमाल करें?


Conclusion | सारांश - 

किसान भाइयों BharatAgri Krushi Dukan वेबसाईट - “ "खेत में ह्यूमिक एसिड (humic acid) इस्तेमाल करने के फायदे और सम्पूर्ण जानकरी"  यह ब्लॉग ( लेख ) आपको कैसा लगा? आशा करते है की आपको सारी जानकारी पसंद आई है और आपको आने वाला मौसम मे इसका फायदा भी होगा। "खेत में ह्यूमिक एसिड (humic acid) इस्तेमाल करने के फायदे और सम्पूर्ण जानकरी"  के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे BharatAgri App को विज़िट करें। 

इस ब्लॉग को शेयर करके अपने किसान साथियों को भी इसे पढ़ने का अवसर दें और खेती में ह्यूमिक एसिड के फायदे के बारे में उन्हें भी बताएं। इससे इस जानकारी का विस्तार होगा और अधिक किसान इससे लाभान्वित होंगे। धन्यवाद !


लेखक 

भारतअ‍ॅग्री कृषि डॉक्टर

Back to blog

Leave a comment

Please note, comments need to be approved before they are published.


होम

फसल जानकारी

प्रीमियम

केटेगरी

आर्डर