fmc fungicide azaka duo

fmc fungicide azaka duo: जाने अजाका डुओ फफूंदनाशी की संपूर्ण जानकारी

किसान भाइयों नमस्कार, स्वागत है BharatAgri Krushi Dukan वेबसाइट पर। आज के ब्लॉग में हम जानेंगे fmc fungicide azaka duo "अजाका डुओ फफूंदनाशी" की सम्पूर्ण जानकारी के साथ यह धान में ब्लास्ट, शीथ ब्लाइट रोग, टमाटर में अगेती तथा पछेती झुलसा रोग, मिर्च में ऐन्थेक्नोज, पाउडरी मिल्ड्यू रोग, मक्के में ब्लाइट, डाउनी मिल्ड्यू रोग के नियंत्रण के लिए कैसे उपयोग करे, प्रोडक्ट कंटेंट, मात्रा, कीमत और फसलों में उपयोग करने के स्मार्ट टिप्स।  

फसल में रोगों की समस्या किसी भी किसान के लिए गंभीर हो सकती है, क्योंकि यह उनकी मुख्य आजीविका का स्रोत है,  फसलों में रोग की स्वस्थता और उत्पादकता को प्रभावित कर सकती है। फसलों के रोगों के कारण पौधों की वृद्धि रुक सकती है और उत्पादन में कमी हो सकती है। आइये जानते है फसलों में रोगों को नियंत्रित करने के लिए अजाका डुओ फफूंदनाशी  (azaka duo fungicide) का उपयोग करना किसानो के लिए कितना महत्वपूर्ण हैं।  

 

FMC Azaka Duo Fungicide

एफएमसी अजाका डुओ फफूंदनाशी | FMC Azaka Duo fungicide information in Hindi -

👉उत्पाद का नाम - अजाका डुओ फफूंदनाशी 

👉प्रोडक्ट कंटेंट - एज़ोक्सीस्ट्रोबिन 18.2% + डिफेनोकोनाज़ोल 11.4% एससी

👉कंपनी का नाम - एफएमसी


अजाका डुओ फफूंदनाशी के उपयोग के फायदें  | Benefits of using FMC Azka Duo Fungicide -

1. दो शक्तिशाली सक्रिय तत्वों का मिश्रण: एफएमसी अजाका डुओ दो शक्तिशाली सक्रिय तत्वों  (Azoxystrobin 18.2% + Difenoconazole 11.4% SC) का मिश्रण है, जो रोगों के खिलाफ अत्यधिक प्रभावी होते हैं।

2. सभी रोगों के प्रति प्रभावी: यह फफूंदीनाशी रोग विशेष के खिलाफ बहुत ही प्रभावी रूप से कार्य करता है, जो फसलों को रोगों से सुरक्षित रखता है।

3. तुरंत पौधों पर फैलाव : एफएमसी अजाका डुओ का छिड़काव करने के बाद, यह पूरी पत्तियों के साथ नीचे की सतह पर भी पहुँच जाता है, जो अन्य फफूंदीनाशकों से अलग है।

4. अंतःप्रवाही क्रिया: इसका उपयोग करने से पौधों में ट्रान्सलेमिनार और जाइलम टिस्यूज द्वारा अंतःप्रवाही क्रिया होती है, जो रोग के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करती है।

5. प्रतिरोध सुरक्षा : यह फसलों में रोगों के प्रति प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देता हैं।  

6. स्वस्थ फसल: इसका उपयोग करने से फसलें स्वस्थ और सुरक्षित रहती हैं, जो उच्च प्रकाश संश्लेषण और स्वस्थ फसल की वृद्धि को बढ़ावा देता है।


अजाका डुओ फफूंदनाशी का उपयोग | Azaka Duo fungicide crop recommendation -

1. एफएमसी अजाका डुओ फफूंदनाशी का उपयोग (azaka duo fungicide use) आप निम्न फसलों में कर सकते हैं 

2. धान, टमाटर, मिर्च, मक्का, गेहू, अंगूर, कपास, गन्ना, आलू, ककड़ी, लौकी, गिलकी, करेला, आम, संतरा, केला सभी फलों और फूलों वाली फसल में आप azaka duo fungicide का रोगों के नियंत्रण के उपयोग कर सकते हैं।  


अजाका डुओ फफूंदनाशी की उपयोग मात्रा | Azaka Duo fungicide dose per acre -

अजाका डुओ फफूंदनाशी (azaka duo fmc dose) की प्रति एकड़, प्रति पंप, प्रति लीटर उपयोग मात्रा निम्न हैं 

👉1 मिली/लीटर

👉15 मिली/पंप (15L पंप)

👉150 मिली/एकड़ छिड़काव करें। 


अजाका डुओ की कीमत | Azaka Duo fungicide price -

अजाका डुओ फफूंदनाशी की कीमत (azaka duo price) 200 ml, 500 ml, 1 L के अनुसार निम्न है 

200 मिलीलीटर अजाका डुओ फफूंदनाशी की कीमत - 720 रूपए 

500 मिलीलीटर अजाका डुओ फफूंदनाशी की कीमत -  1550 रूपए 

1 लीटर अजाका डुओ फफूंदनाशी की कीमत - 3020 रूपए  तक या इससे ज्यादा हो सकती हैं।  


एफएमसी अजाका डुओ  (fmc azaka duo fungicide) से करें फसलों में रोगों का नियंत्रण -

एफएमसी अजाका डुओ फफूंदनाशी का तकनीकी नाम (azaka duo technical name) एज़ोक्सीस्ट्रोबिन 18.2% + डिफ़ेनोकोनाज़ोल 11.4% है, और यह एक दोहरी प्रणालीगत ब्रॉड-स्पेक्ट्रम कवकनाशी है, जिसका उपयोग फसलों के सुरक्षा और उपचार के लिए किया जाता है। इसके उपयोग से न केवल रोग नियंत्रण होता है, बल्कि फसल के स्वास्थ्य, गुणवत्ता, और फसल की उपज में भी सुधार होता है।

एफएमसी अजाका डुओ एक दोहरी प्रणालीगत कवकनाशी होता है, जो कवक विकास के प्रारंभिक चरण में बीजाणु अंकुरण को रोकता है। इस तरीके से, यह फसलों को कवकों और फंगल रोगज़नकों के हमलों से बचाता है। यह पौधों द्वारा ग्रहण किया जाता है और प्रवेश के दौरान कवक रोगज़नक के साथ काम करता है। इस प्रकार, यह कोशिका झिल्ली में स्टेरोल्स के जैवसंश्लेषण में हस्तक्षेप करके कवक के विकास को रोकता है।

यह तेजी से ट्रांसलेमिनर और जाइलम-सिस्टमिक मूवमेंट के साथ ग्रहण करता है, दो उन्नत रसायन विज्ञान और मल्टीसाइट एक्शन का संयोजन करता है। कार्रवाई का दोहरा मोड, इसलिए यह रोगों पर लंबी अवधि तक नियंत्रण प्रदान करता है। यह प्रतिरोध प्रबंधन के लिए एक उत्कृष्ट कवकनाशी है। यह पौधों की प्रणाली में तेजी से फैलाव करता है और पौधों के स्वस्थ विकास में मदद करता है।


Conclusion | सारांश -  

आज के ब्लॉग में हमने जाना कि एफएमसी अजाका डुओ फफूंदनाशी (fmc fungicide azaka duo) एक प्रभावी रोगनाशक है जो विभिन्न फसलों में ब्लास्ट, शीथ ब्लाइट, पछेती झुलसा रोग, ऐन्थेक्नोज, पाउडरी मिल्ड्यू, ब्लाइट, और डाउनी मिल्ड्यू जैसे रोगों के खिलाफ प्रयुक्त किया जा सकता है। इससे न केवल रोग नियंत्रण होता है, बल्कि फसलों की स्वास्थ्य, गुणवत्ता, और उत्पादन में भी सुधार होता है। इसकी उपयोग मात्रा संज्ञान में लेते हुए, यह किसानों के लिए एक अत्यंत महत्वपूर्ण FMC Fungicide है जो उनकी फसलों को सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है।


 FAQ | बार - बार पूछे जाने वाले सवाल -  

1. अजाका डुओ फफूंदनाशी का उपयोग किस फसलों में किया जा सकता है?

यह फसलों में जैसे कि धान, टमाटर, मिर्च, मक्का, गेहूं, अंगूर, कपास, गन्ना, आलू, आदि में रोगों के खिलाफ प्रयुक्त किया जा सकता है।

2. अजाका डुओ फफूंदनाशी की कीमत क्या है?

यह 200 ml के लिए 720 रुपए, 500 ml के लिए 1550 रुपए और 1 लीटर के लिए 3020 रुपए तक हो सकती है।

3. अजाका डुओ फफूंदनाशी का उपयोग कैसे करें?

इसे प्रति एकड़ में 150 मिली/एकड़ छिड़काव करें, या 15 मिली/पंप उपयोग करें।

4. यह फफूंदनाशी किस रोग के खिलाफ प्रभावी है?

यह फफूंदीनाशी फसलों में ब्लास्ट, शीथ ब्लाइट, पछेती झुलसा रोग, ऐन्थेक्नोज, पाउडरी मिल्ड्यू, और डाउनी मिल्ड्यू जैसे रोगों के खिलाफ प्रभावी है।

5. यह किसी अन्य फफूंदीनाशक से अलग क्यों है?

अजाका डुओ तुरंत पौधों में पहुँचती है और अंतःप्रवाही क्रिया के माध्यम से रोगों को नियंत्रित करती है।



लेखक 

भारतअ‍ॅग्री कृषि डॉक्टर

Back to blog

Leave a comment

Please note, comments need to be approved before they are published.


होम

वीडियो कॉल

VIP

फसल जानकारी

केटेगरी