control thrips and fruit borer pests in chilli crop with belt expert insecticide

बेल्ट एक्सपर्ट कीटनाशक से करें मिर्च की फसल में थ्रिप्स और फ्रूट बोरर कीटों का नियंत्रण

बेल्ट एक्सपर्ट कीटनाशक से करें मिर्च की फसल में थ्रिप्स और फ्रूट बोरर कीटों का नियंत्रण 

किसान भाइयों अगर आप मिर्च फसल की खेती कर रहे हो तो आप को इस फसल में विभिन्न प्रकार के कीटों और रोगों की समस्या देखने को मिलती होगी। मिर्च में कीट एवं रोगों की समस्या के कारण फसल की गुणवत्ता और फसल उत्पादन में दुष्प्रभाव देखने को मिल सकता है, जिससे आप का प्रति एकड़ उत्पादन कम निकलता है, जिसके फलस्वरूप आपकी सालाना आय कम हो सकती है।  

किसान भाइयों मैं बात कर रहा हूँ मिर्च फसल को नुकसान पहुंचाने वाले थ्रिप्स और फ्रूट बोरर कीटों के बारे में, यदि यह कीट आपकी फसल में एक बार लग जाते हैं, तो आपकी फसल से अच्छी गुणवत्ता वाला उत्पादन लेने में काफी समस्या दे सकते हैं। मिर्च के थ्रिप्स और फ्रूट बोरर कीटों के कारण आप का प्रति एकड़ 40000 से 50000 हजार रूपए नुकसान होता है, और इसी के साथ मिर्च के कीटनाशकों के उपयोग में काफी खर्चा करना पड़ता है।  

आप इस लेख में जानेंगे की किस तरीके से आप मिर्च फसल में आने वाले थ्रिप्स और फ्रूट बोरर कीटों के नियंत्रण की सबसे बेस्ट दवाई बायर कंपनी के बेल्ट एक्सपर्ट का उपयोग कर सकते हैं, जो कि इन कीटों के साथ-साथ सभी प्रकार की इल्लियों और चूसक कीटों को भी नियंत्रित करेगा।  

  • उत्पाद का नाम - बेल्ट एक्सपर्ट 
  • रासायनिक संरचना - (फ्लुबेंडियामाइड 19.92% + थियाक्लोप्रिड 19.92% w/w SC 480 SC)
  • कंपनी का नाम - बायर 

         

बेल्ट एक्सपर्ट कीटनाशक क्या है? | What is Belt Expert Insecticide

बेल्ट एक्सपर्ट कीटनाशक (फ्लुबेंडियामाइड 19.92% + थियाक्लोप्रिड 19.92% w/w SC 480 SC) इन दो रसायन से मिलकर बनता है, जो आप की  फसल में आने वाले इल्लियों, बोरर के साथ-साथ चूसक कीटों को भी मारता है। बेल्ट एक्सपर्ट किसानों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सबसे कुशल कीटनाशकों में से एक है। बेल्ट एक्सपर्ट का निर्माण बायर द्वारा किया जाता है, जो सबसे बड़े कीटनाशक निर्माताओं में से एक सबसे बड़ी कंपनी है। बेल्ट एक्सपर्ट की एक खास बात यह है की यह कीटनाशक प्रणालीगत और संपर्क दोनों रूप से कीटों के नियंत्रण में काम करता है।  

बेल्ट एक्सपर्ट कीटों को कैसे नियंत्रित करता है? | How does Belt Expert control Insect

बेल्ट एक्सपर्ट कीटनाशक का उपयोग इल्लियों के लार्वा चरणों वाले कीटों पर करने से सबसे अच्छे परिणाम देता है। यह बायर बेल्ट एक्सपर्ट कीटनाशक, प्रणालीगत और संपर्क होने से जब इसका फसल के ऊपर छिड़काव किया जाता है, तो दवाई के संपर्क में आने से कीटों को यह तुरंत मार देता है और बचे हुए कीट जब भोजन के लिए पौधों को खाते हैं, तो उस भोजन के साथ इसका रसायन कीटों के पेट में चला जाता है, जिस कारण कीटों की काम करने की क्षमता कम हो जाती है और अंत में कीटों की मृत्यु हो जाती है।  

बेल्ट एक्सपर्ट की खास बात | Special talk of Belt Expert 

बेल्ट एक्सपर्ट कीटनाशक की खास बात यह है कि, जब फसल पर इस कीटनाशक का छिड़काव किया जाता है, तब यह पौधों की पत्तियों और तनों की सतहों पर अच्छी तरह से चिपक जाता है, जिससे फसल को नुकसान पहुंचाने वाली इल्लियों, बोरर और चूसक कीटों को यह कीटनाशक तुरंत नियंत्रित करता है।  

चलिए अब एक नजर में मिर्च फसल में लगने वाले थ्रिप्स और फ्रूट बोरर कीटों के बारे में जानें।   

मिर्च की फसल में थ्रिप्स की समस्या | Chilli Thrips 

थ्रिप्स मिर्च के सबसे हानिकारक कीटों में से एक है जो पूरी अवधि में फसल को काफी नुकसान पहुंचाता है। कीट का छोटा आकार (<2 मिमी) और इसकी तीव्र गति के कारण ताजा वनस्पति में इसका पता लगाना मुश्किल हो जाता है। थ्रिप्स में भेदी और चूसने वाले मुखांग होते हैं और अलग-अलग एपिडर्मल कोशिकाओं की सामग्री को निकालकर नुकसान पहुंचाते हैं जिससे ऊतक और पत्ती विकृति का परिगलन होता है। थ्रिप्स के कारण मिर्च फसल में वायरस की समस्या आती है जिसके कारण प्रति एकड़ उत्पादन कम हो जाता है और फसल पूरी ख़राब हो जाती है।  

मिर्च की फसल में फ्रूट बोरर की समस्या | Chilli Fruit Borer 

चिली फ्रूट बोरर एक पॉलीफेगस कीट है, जो फल में छेद करके खाता है। युवा लार्वा फूलों की कलियों और युवा फलियों को गोलाकार छेद बनाकर खाते हैं। बाद में, चिली फ्रूट बोरर लार्वा, आम तौर पर फली के अंदर अपने सिर के साथ और शेष शरीर के बाहर बीजों को खाते हैं। 

चलिए अब मिर्च के थ्रिप्स और फ्रूट बोरर कीटों के लिए आवश्यक बेल्ट एक्सपर्ट कीटनाशक के उपयोग एवं फायदे जानें।

बेल्ट एक्सपर्ट कीटनाशक के उपयोग के फायदे | Benefits of using Belt Expert insecticide

मिर्च की फसल में बेल्ट एक्सपेट कीटनाशक के उपयोग करने के फायदे निम्न है - 

  1. बेल्ट एक्सपर्ट सभी प्रकार की इल्लियों, बोरर और चूसक कीटों को नियंत्रित करता है।  
  2. बेल्ट एक्सपर्ट प्रणालीगत और संपर्क दोनों रूप से कीटों के नियंत्रण में काम करता है।  
  3. Belt Expert Insecticide के उपयोग से मिर्च की फसल, कीटों से लम्बे समय तक सुरक्षित रहती है।  
  4. यह तुरंत कीटों को फसल पर खाने से रोकता है, इसलिए फसल की क्षति रुक ​​जाती है।
  5. बेल्ट एक्सपर्ट का प्रभाव फसल पर लम्बे समय तक रहता है जिससे फसल में कीटों का प्रभाव कम हो जाता है।  

बेल्ट एक्सपर्ट की फसल में उपयोग मात्रा | Belt Expert Insecticide dose 

  • 0.5 मिली/लीटर पानी
  • 10 मिली/पंप (15 लिटर पंप)
  • 100 मिली/एकड़ से छिड़काव करें।

किसान भाइयों अगर आप को दी गई जानकारी अच्छी लगी तो कमेंट में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दर्ज करें और आप को खेती सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए है, तो हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर दर्ज करें।  

Back to blog

Leave a comment

Please note, comments need to be approved before they are published.


होम

वीडियो कॉल

VIP

फसल जानकारी

केटेगरी