बायर सोलोमन से करें सुंडी का इलाज

फसल के तना छेदक और फल छेदक सुंडी से पाएं छुटकारा - बायर सोलोमन से करें Caterpillar का सफाया

नमस्कार किसान भाइयो आज के लेख में हम जानेगे फसल में लगने वाले तना छेदक और फल छेदक सुंडियो के इलाज के बारे में की दवा बायर सोलोमन कीटनाशक (bayer solomon)के बारे में बात करने वाले है,लेकिन उससे पहले हम सब जानेगे फसल में लगने वाले तना छेदक (Stem borer) और फल छेदक (fruit borer) कीटो की पहचान के बारे तथा किस तरह से हम फसलों में छेदक कीटो और बेधक कीटो के लिए बायर सोलोमन कीटनाशक (bayer solomon) के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे,सोलोमन बायर कंपनी का नया और बहुचर्चित कीटनाशक है। 

बायर सोलोमन से करें सुंडी का इलाज | Treatment the caterpillar with bayer solomon Details in hindi 

आइये किसान भाइयो बायर सोलोमन से करें सुंडी का इलाज से पहले तना छेदक और फल छेदक सुंडियो के बारे में विस्तार से - 

सबसे पहले हम तना छेदक किट के बारे में जानेगे फिर फल छेदक कीट के बारे में चर्चा करेंगे 

तना छेदक सुंडी की पहचान | Identification of Stem Borer Caterpillar 

अगर हम तना छेदक (Stem Borer) कीट की बात करे तो यह कीट लाल भूरे व सफेद शरीर वाले होते हैं जो पौधों की तनों में छेद करके अंदर ही अंदर गूदे को खाता रहता है,जिससे पौधा कुछ दिनों में खोखला हो जाता है और अंत में पौधा सुखकर मर जाता है। यह कीट पत्तियों के सिरों पर हमला करता है और जैसे जैसे सुंडी बढ़ती है इसका प्रकोप ज्यादा देखने को मिलता है।

फल छेदक सुंडी की पहचान | Identification of fruit Borer Caterpillar - 

फसल में फल छेदक सुन्डिया ज्यादा नुकसान पहुँचाती है,अब अगर रंग की बात करे तो देखने में ये सुंडिया गुलाबी रंग की बाल रहित होती है। सुंडियां फल लगते ही फलों में घूसकर उन्हें हानि पहुंचाती हैं। बाद में ध्यान से देखने पर फलों में छेद दिखाई देता है। और सुंडियों के बाहर आने के बाद ही पता चलता है कि फल छेदक (fruit borer ) कीट से फसल में 20-25 प्रतिशत तक नुकसान हो चूका हैं।

अब हम जानते है की तना छेदक और फल छेदक सुंडी कीटो के नियंत्रण के बारे में सोलोमन कीटनाशक content के माध्यम से इस चार्ट के द्वारा सोलोमन कीटनाशक technical के बारे में देखते है - 

उत्पाद का नाम

बायर का सोलोमन (bayer solomon)

सोलोमन कीटनाशक technical नाम 

बीटा-साइफ्लुथ्रिन + इमिडाक्लोप्रिड 300 ओडी (8.49 + 19.81% w/w)

लक्षित कीट 

माहू, हरा तेला,शूट और फ्रूट बोरर, गर्डल बीटल और सेमीलूपर

सोलोमन कीटनाशक dose

200 लीटर पानी में 80 मिली प्रति एकड़

कंपनी का नाम 

सोलोमन बायर कंपनी


सोलोमन कीटनाशक का कार्य | how to use solomon details in Hindi  

  • सोलोमन कीटनाशक (bayer solomon keetnashi ) का प्रभाव तना और फल छेदक कीटो पर बहुत प्रभावी है। इसमें प्रणालीगत और संपर्क गुणों का संयोजन है जो त्वरित नॉकडाउन और एंटी-फीडिंग प्रभाव देता है। सोलोमन कीटनाशक चूसने और काटने वाले कीटों के लिए एक व्यापक खंड कीटनाशक है।
  • अब अगर बात करे की सोलोमन कीटनाशक कीटो को नियंत्रित कैसे करता तो यह कीटो के नर्वस सिस्टम को ब्लॉक कर देता है जिससे कारन कीटो की मौत हो जाती है।
  • सोलोमन कीटनाशक (bayer solomon keetnashi ) में कम मात्रा में आवेदन के लिए उपयुक्त और सभी कीट चरणों पर गतिविधि के साथ नियंत्रण का एक व्यापक स्पेक्ट्रम है।

सोलोमन कीटनाशक dose | सोलोमन बायर कंपनी dose in Hindi - 

  • अब हम बायर कंपनी के सोलोमन कीटनाशक dose के बारे में चर्चा कर रहे है,सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण बात यह होती है कि सोलोमन बायर कंपनी dose कितना ले तो 80 - 100 मिली प्रति एकड़ दवा को 200 लीटर पानी में मिलाकर छिड़काव करे। छिड़काव करते समय ध्यान दे की मिटटी में नमी होनी चाहिए। 
  • अब हम जानते है की एक लीटर पानी में सोलोमन कीटनाशक dose को  कितना मिलाना चाहिए तो 0.75 मिली से 1 मिली / लीटर पानी में मिलाकर छिड़काव कर सकते है। 

बायर सोलोमन से करें सुंडी का इलाज | Treatment the caterpillar with bayer solomon Details in hindi 

आइये किसान भाइयो अब हम जानते है कि सोलोमन कीटनाशक प्राइस के बारे में जिसमे सोलोमन कीटनाशक price (100 ml ) के बारे में जानेगे। 

उत्पाद का नाम

भारतॲग्री मूल्य 

सोलोमन कीटनाशक dose

सोलोमन कीटनाशक

₹643 

200ML|100 ML x 2 Qty

आपको सोलोमन कीटनाशक (bayer solomon) से फसल का तना छेदक और फल छेदक सुंडी कीट नियंत्रण पर यह लेख पढ़कर कैसा लगा यह हमें कमेंट में बताना न भूलें,और इस लेख को अपने अन्य किसान मित्रों के साथ भी शेयर करें। धन्यवाद 

Back to blog

Leave a comment

Please note, comments need to be approved before they are published.


होम

वीडियो कॉल

VIP

फसल जानकारी

केटेगरी