Tata taqat fungicide uses in hindi | टाटा ताकत कवकनाशी के फ़ायदे

Tata taqat fungicide uses in hindi | टाटा ताकत कवकनाशी के फ़ायदे

किसान भाइयो जैसे की आप को बता दे की, डाउनी मिल्ड्यू  विभिन्न प्रकार के फसलों में लगने वाला एक कवक जनित रोग है जो कवकों की एक विशेष श्रेणी मैस्टिगोमाइकोटीना से सम्बंधित होता है। यह रोग 20 से 22 डिग्री सेंटीग्रेड आद्रता  होता है तब यह रोग तेजी से फैलता है इस रोग से पत्तियों में कुड़िए  धब्बे बनने लगते हैं जो बाद में पीले कुड़िए धब्बे में बदल जाता है अधिक आद्रता होने पर पति के निचले भाग में कवक की वृद्धि दिखाई देती है। 

  • डाउनी मिल्ड्यू   (कोमल फफूंदी) ज्यादातर ठंडे, नम मौसम में होती है, आमतौर पर शुरुआती वसंत या देर से गिरने में। बीजाणु उत्पादन 18˚C से अधिक ठंडे तापमान और 100% तक पहुंचने वाली सापेक्षिक आर्द्रता से अनुकूल होता है। फफूंद  प्लास्मोपारा विटिकोला ग्रेपवाइन डाउनी मिल्ड्यू का कारक एजेंट है।
  • डाउनी मिल्ड्यू महामारी में प्राथमिक और द्वितीयक संक्रमण चक्र शामिल होते हैं। ओस्पोरेस, जो रोगज़नक़ के यौन चरण का प्रतिनिधित्व करते हैं, 
  • डाउनी मिल्ड्यू  रोग महामारी के प्रारंभ के लिए प्राथमिक संक्रमण आवश्यक हैं, लेकिन उनकी भविष्यवाणी करना काफी कठिन है क्योंकि वे कई प्रक्रियाओं से उत्पन्न होते हैं जो पिछली शरद ऋतु से लेकर सर्दियों और वसंत तक होती हैं। 
  • यह भारत सहित विश्व के कई देशों के फसलों पर व्यापक रूप से उत्पन्न होता है। डाउनी मिल्ड्यू (downy mildew) मुख्य रूप से मृदा जनित रोग (Soil borne disease) है। इस रोग के रोगजनक परजीवी होते है जिसे उगने व जीवित रहने के लिए होस्ट पौधों की आवश्यकता होती हैं। 

फसल में डाउनी मिल्ड्यू रोग के लक्षण | downy mildew disease symptoms in crop in hindi 

  1. रोग, बीज और मृदा से फैलता है।
  2. फसल में डाउनी मिल्ड्यू रोग का सर्वप्रथम लक्षण उस समय दिखाई देता है जब पौधा अपनी दुसरी या तीसरी पत्तियों की अवस्थाओं में होती है। 
  3. रोग लक्षण के रूप में देखा जाये तो सर्वप्रथम पौधों की पूरानी पत्तियों के निचली सतह पर एक हरे से पीले रंग के धब्बा बनता है जो अनिश्चित आकर के एवं बिखरे हुए हो सकते है। 
  4. समय के साथ यह धब्बा बढते हुए पीलें रंग से भूरे रंगों में बदल जाते है। 
  5. प्रारंभ में यह धब्बे पत्तियों के निचली सतह पर ही बनते है लेकिन बाद मे यह धब्बे पत्तियों की ऊपरी सतह पर भी दिखाई देने लगता है। 
  6. निचली पत्तियां पर लम्बे व 3 मि.मी. धारियां बनते है ।
  7. पत्तियों के जिस स्थान पर यह धब्बे बनते हैं वहां पर पत्तियों के ऊतक भूरे हो कर सुख जाते है तथा संक्रमित ऊतको की बाद मे मृत्यु हो जाती है।
  8. अधिक प्रकोप से उपज में 20 से 60 प्रतिशत तक की कमी हो जाती है।

आइये जानते है की टाटा कंपनी का ताकत फफूंदनाशी कैसे करता है फसल के डाउनी मिल्ड्यू रोग पर नियंत्रण - 

ताकत कवकनाशी वेटेबल पाउडर (डब्ल्यूपी) (हेक्साकोनाज़ोल 5% + कैप्टान 70% WP)  सूत्रीकरण में एक संपर्क और प्रणालीगत कवकनाशी है जो अधिकांश फसलों जैसे फलों, सब्जियों और कपास की फसलों में अधिकांश बीमारियों को नियंत्रित करता है। यह संपर्क और प्रणालीगत क्रिया का एक अनूठा संयोजन है। TAQAT FUNGICIDE इसमें अच्छा सुरक्षात्मक, उपचारात्मक, उन्मूलन और कार्रवाई का विरोधी स्पोरुलेट मोड है। Taqat Fungicide  यह फलों और सब्जियों और विभिन्न अन्य फसलों पर पाउडरी मिल्ड्यू, एन्थ्रेक्नोज, लेट ब्लाइट, अर्ली ब्लाइट, डाउनी मिल्ड्यू और ग्रे मिल्ड्यू रोगों के प्रबंधन के लिए अत्यधिक उपयोगी कवकनाशी है। यह कवकनाशी मिट्टी और बीज जनित रोगों के लिए भी उपयुक्त है।

यहाँ जाने ताकत कवकनाशी के बारे में  | Know about Taqat Fungicide

प्रोडक्ट का नाम

ताकत 

टेक्नीकल नाम

हेक्साकोनाज़ोल 5% + कैप्टान 70% WP

कीट नियंत्रण 

डाउनी मिल्ड्यू , पाउडरी मिल्ड्यू, एन्थ्रेक्नोज, लेट ब्लाइट, अर्ली ब्लाइट, और ग्रे मिल्ड्यू 

मात्रा 

2 ग्राम/लीटर पानी

फसल

चावल, गन्ना, कपास, गोभी, टमाटर, बैंगन, मिर्च, सोयाबीन, करेला, भिंडी, मक्का, मूंगफली और सभी फलों, सब्जियों 

कार्य

संपर्क और प्रणालीगत कवकनाशी

कंपनी का नाम

टाटा रैलिस 


ताकत कवकनाशी के फ़ायदे और उपयोग  Benefits and Use of Taqat Fungicide

  1. फसल में छिड़काव के तुरंत बात पौधों में फेल जाता है।  
  2. यह एक broad spectrum fungicide है. जो systemic और Contact तरीकेसे काम करता है, पुरे पौधे में फेलकर यह फफूंद की रोकथाम करता है.
  3. सिस्टमिक फफूंद नाशक होने की वजह से यह पौधे की तंत्रिका तंत्र में जाकर फफूंद की रोकथाम करता है,
  4. इसके अलावा contact होने की वजह से यह फफूंद की बाहरी कोशिकावो तोडकर फफूंद की अंदर प्रवेश करता है और फंगस की membrane को ख़त्म करता है.
  5. छिडकाव के तुरंत बाद यह अपना काम शुरू कर देता है. पौधे को तनाव से बचाता है।  
  6. Taqat Fungicide  यह फलों और सब्जियों और विभिन्न अन्य फसलों पर पाउडरी मिल्ड्यू, एन्थ्रेक्नोज, लेट ब्लाइट, अर्ली ब्लाइट, डाउनी मिल्ड्यू और ग्रे मिल्ड्यू रोगों के प्रबंधन के लिए अत्यधिक उपयोगी कवकनाशी है।
  7. यह कवकनाशी मिट्टी और बीज जनित रोगों के लिए भी उपयुक्त है।

किसान भाइयो अगर आप को अपने घर से नजदीकी कृषि दुकान में टाटा रैलिस कंपनी का ताकत कवकनाशी उपलब्ध नहीं हो या आप खरीदी नहीं कर सकते तो आप भारतॲग्री कृषि दुकान के माध्यम से घर बैठे फ्री होम डिलीवरी के और अच्छे डिस्काउंट उचित रेट में खरीदी कर सकते हो।

कमेंट करें

बेस्ट रिजल्ट के लिए बेस्ट जोडी