Roundup Herbicide

राउंडअप खरपतवारनाशी (Roundup Herbicide) की सम्पूर्ण जानकारी और उपयोग मात्रा

किसान भाइयों नमस्कार, स्वागत है BharatAgri Krushi Dukan वेबसाइट पर। आज के कृषि लेख में हम जानेंगे की आप राउंडअप खरपतवारनाशी (Roundup Herbicide) के बारें में सम्पूर्ण जानकारी और खरपतवार (Weed management) के नियंत्रण करने सम्पूर्ण उपाय और स्मार्ट टिप्स के बारे में जानेंगे।

खरपतवार प्रकाश, स्थान, नमी और पोषक तत्वों के लिए फसलों के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं, प्रारंभिक चरण की प्रतिस्पर्धा अधिक तीव्र होती है। जिसमें फसल की वृद्धि बुरी तरह बाधित हो जाती है, जिससे उत्पादन में गुणात्मक हानि होती है। खरपतवार फसल की गुणवत्ता के साथ-साथ उपज को भी कम कर देते हैं और उत्पादन की गुणवत्ता को भी ख़राब कर देते हैं, इस समस्या के कारण फसल उत्पादन के मूल्य में गिरावट आती हैं। फसल में खरपतवार कीटों और रोगों को बढ़ावा देते है जिस कारण प्रति एकड़ उत्पादन में कमी होती हैं।

Roundup Herbicide

राउंडअप खरपतवारनाशी से करें खरपतवार का नियंत्रण | Roundup Herbicide Information In Hindi 

बायर मोसेंटो राउंडअप हर्बिसाइड (Glyphosate 41% SL) ऑर्गनोफॉस्फोरस (ग्लाइसिन और फॉस्फोनेल) समूह का एक गैर-चयनात्मक प्रणालीगत खरपतवारनाशी हैं, जो खरपतवार पौधों में ईपीएसपी संश्लेषण को रोकता है। Roundup herbicide वार्षिक और बारहमासी खरपतवार दोनों को बहुत प्रभावी ढंग से नियंत्रित करता है। Roundup herbicide के छिड़काव बाद, पौधें आसानी से दवाई को अवशोषित करते हैं, जिससे यह दवा जड़ों तक स्थानांतरित हो जाती है, जिस कारण सभी प्रकार के खरपतवार नियंत्रित हो जाये हैं।  


ग्लाइफोसेट 41% एसएल की सम्पूर्ण जानकारी | Glyphosate Herbicide All Information 

ग्लाइफोसेट 41% एसएल व्यापक छिड़काव में उपयोग किया जाने वाला एक स्पेक्ट्रम के साथ एक विशिष्ट, गैर-चयनात्मक प्रणालीगत शाकनाशी है। ग्लाइफोसेट 41% एसएल यह पत्ती द्वारा अवशोषित हो जाता है और तेजी से पूरे पौधे में पहुँचाया जाता है। इसका उपयोग आमतौर पर उन खरपतवारों को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है जिन्हें अन्य तरीकों से नियंत्रित नहीं किया जा सकता है। 


बायर राउंडअप खरपतवारनाशी | Bayer Roundup Herbicide 

1. राउंडअप हर्बिसाइड एक प्रणालीगत, गैर-चयनात्मक खरपतवारनाशी है।

2. राउंडअप हर्बिसाइड खरपतवार के उगने के बाद का खरपतवारनाशी है जिसका उपयोग वार्षिक, बारहमासी, चौड़ी पत्ती वाले या घास वाले खरपतवारों के प्रबंधन के लिए किया जाता है।

3. राउंडअप खरपतवारनाशी गैर-वाष्पशील और जल्दी से बायोडिग्रेडेबल हो जाता हैं।  

4. राउंडअप हर्बिसाइड ऑर्गेनोफॉस्फोरस रासायनिक से बना एक खरपतवारनाशी हैं।  

5. राउंडअप हर्बिसाइड एक प्रणालीगत शाकनाशी है जो खरपतवार पौधे के ईपीपीएस उत्पादन को रोककर खरपतवार को ख़त्म करता है।

6. राउंडअप हर्बिसाइड का उपयोग आमतौर पर गैर-फसल क्षेत्रों जैसे खुले खेतों, बांधों और जलमार्गों में किया जाता है।

7. राउंडअप हर्बिसाइड का उपयोग चाय की फसलों में खरपतवार के प्रबंधन के लिए भी किया जाता है।

8. राउंडअप हर्बिसाइड तेजी से पत्तियों द्वारा अवशोषित हो जाता है और जड़ प्रणाली में स्थानांतरित हो जाता है, जिससे खरपतवार के पौधा नष्ट हो जाता है।

9. राउंडअप खरपतवारनाशी को खरपतवारों को पूरी तरह से नष्ट करने में एक से दो सप्ताह का समय लगता है।

10. राउंडअप हर्बिसाइड मुश्किल से नियंत्रित होने वाले खरपतवारों के खिलाफ भी प्रभावी है।

11. राउंडअप हर्बिसाइड जलीय खरपतवारों को मारने में भी बहुत प्रभावी है।

12. राउंडअप हर्बिसाइड का प्रयोग के बाद उत्पादित किसी भी फसल के अंकुरण पर कोई दीर्घकालिक प्रभाव नहीं पड़ता है। क्योंकि इसका कोई अवशिष्ट प्रभाव नहीं है, यह लाभकारी कीटों और पर्यावरण दोनों के लिए हानिरहित है।


राउंडअप खरपतवारनाशी उपयोग मात्रा | Roundup Herbicide Dose Per Acre

- 6.6 मिली/लीटर पानी

- 100 मिली/पंप (15 लीटर पंप )

- 1 लीटर/एकड़ से छिड़काव करें


राउंडअप खरपतवारनाशी (Roundup Herbicide) का उपयोग करते समय रखे सावधानियां 

1. निर्देश पढ़ें: खरपतवारनाशी उत्पाद लेबल पर दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और समझें। उपयोग, अनुप्रयोग दर, तनुकरण अनुपात और सुरक्षा सावधानियों के संबंध में निर्माता की सिफारिशों का पालन करें।

2. सुरक्षात्मक कपड़े: खरपतवारनाशी के सीधे संपर्क से खुद को बचाने के लिए उचित सुरक्षात्मक कपड़े पहनें। इसमें आम तौर पर लंबी बाजू वाली शर्ट, लंबी पैंट, दस्ताने, मोज़े और बंद पैर के जूते का उपयोग करे। अतिरिक्त सुरक्षा के लिए रसायन-प्रतिरोधी दस्ताने और जूते का उपयोग करना चाहियें।  

3. आंख और चेहरे की सुरक्षा: अपनी आंखों और चेहरे को किसी भी संभावित स्प्रे बहाव या छींटों से बचाने के लिए चश्मे या पूरे चेहरे को कवर करने वाले कपड़ों का उपयोग करें।  

4. श्वसन सुरक्षा: यदि खरपतवारनाशी सांद्रित रूप में है या यदि आप किसी बंद क्षेत्र में काम कर रहे हैं, तो हानिकारक धुएं या कणों को सांस के माध्यम से अंदर जाने से रोकने के लिए श्वसन यंत्र मास्क पहनें। विशेष रूप से खरपतवारनाशी के उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया मास्क चुनें और सुनिश्चित करें कि यह ठीक से फिट बैठता है।

5. उचित मिश्रण और तनुकरण: खरपतवारनाशी को सही ढंग से मिलाने और पतला करने के लिए उत्पाद लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें। अत्यधिक मात्रा में रसायन का उपयोग करने से बचें, क्योंकि यह पर्यावरण के लिए हानिकारक हो सकता है और कोई अतिरिक्त लाभ नहीं दे सकता है।

6. मौसम की स्थिति: छिड़काव से पहले मौसम की स्थिति पर ध्यान दें। अनपेक्षित क्षेत्रों या पड़ोसी पौधों पर बहाव को रोकने के लिए हवा वाले दिनों में छिड़काव से बचें। बरसात या अत्यधिक गर्म दिन भी खरपतवारनाशी की प्रभावशीलता को प्रभावित कर सकते हैं।

7. लक्ष्य क्षेत्र की पहचान करें: उस क्षेत्र की स्पष्ट रूप से पहचान करें जहां आपको खरपतवारनाशी का छिड़काव करने की आवश्यकता है और वांछनीय पौधों, लॉन या जल निकायों पर छिड़काव करने से बचें।

8. आसपास खड़े लोगों को दूर रखें: सुनिश्चित करें कि बच्चों, पालतू जानवरों और अन्य लोगों को दवाई वाले क्षेत्र से दूर रखा जाए। अपने आस-पास के लोगों को छिड़काव गतिविधि के बारे में सूचित करें और उन्हें तब तक दूर रहने की सलाह दें जब तक कि खरपतवारनाशी सूख न जाए या नष्ट न हो जाए।

9. उपकरण रखरखाव: यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह ठीक से काम कर रहा है, अपने छिड़काव उपकरण का नियमित रूप से निरीक्षण करें और रखरखाव करें। लीक या ख़राब उपकरण से अनपेक्षित जोखिम या पर्यावरणीय प्रदूषण हो सकता है।


Conclusion | सारांश -  

किसान भाइयों BharatAgri Krushi Dukan वेबसाईट - “Roundup Herbicide” यह ब्लॉग (कृषि लेख) आपको कैसा लगा? आशा करते है की आपको सारी जानकारी पसंद आई है और आपको आने वाला मौसम मे इसका फायदा भी होगा। Roundup Herbicide के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे BharatAgri App को विज़िट करें। धन्यवाद !



लेखक 

भारतअ‍ॅग्री कृषि एक्सपर्ट

कमेंट करें


होम

फसल जानकारी

प्रीमियम

केटेगरी

आर्डर