monsoon update 2023

कैसा रहेगा 2023 का मान्सून? जाने monsoon update की संपूर्ण जानकारी

किसान भाइयों नमस्कार, BharatAgri Krushi Dukan वेबसाइट पर स्वागत है। आज के कृषि लेख में हम जानेंगे monsoon update (मौसम अपडेट) के अनुसार किसानों के लिए इस साल मानसून कैसा रहेगा, बारिश कब और कितनी होगी, किसान फसल की बुवाई कब कर सकते हैं, 2023 में बारिश ज्यादा कब हो सकती हैं के बारे में सम्पूर्ण जानकारी कृपया कृषि लेख पूरा पड़े ।


मौसम विभाग ( IMD ) अनुसार क्या है - Monsoon update 2023 -

मौसम विभाग के अनुसार  monsoon update (मौसम अपडेट) इस साल नियमित बारिश होने की संभावना हैं। किसानो को इस साल ज्यादा बारिश न होने के कारण कृषि क्रिया में समस्या आ सकती हैं। किसान भाइयों आप को बता दे की वर्ष भर में, औसत वर्षा 96 प्रतिशत रहने का अनुमान है। यह 2023 के मानसून के लिए मौसम विभाग का पहला पूर्वानुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक अल नीनो का असर अगस्त और सितंबर में मानसून के मौसम में साफ हो सकता है. हालांकि, अल नीनो का अधिकांश प्रभाव अदृश्य रहेगा।


Monsoon update 2023 अनुसार इस महीने में होगी ज्यादा बारिश !

जुलाई महीने में किसानो के लिए अच्छी खबर आ सकती है जिससे किसान आसानी से खेती कर सकते हैं। किसान भाइयों सामान्य मानसून की स्थिति में प्रदेश में बारिश होने से फसलों को फायदा मिल सकता है। बारिश ज्यादा न होने पर फसल उत्पादन में प्रभाव पड़ सकता हैं। अगले अनुमान में हमें पता लगेगा होगा कृषि के लिए इस साल का मानसून कैसा रह सकता है। 


Monsoon update अनुसार करें खेती -

मानसून आने पर किसान खरीफ फसलों में मुख्य रूप से धान, मक्का, सोयाबीन, मुंग, कपास, अरहर, ज्वार, और मूंगफली की खेती कर सकते हैं।  मानसून पूर्वानुमान में यह उम्मीद की जा रही है कि साल 2023 का मानसून सामान्य रहेगा। इस साल अच्छी बारिश होने से किसान को फसल उत्पादन से ज्यादा मुनाफा मिल सकता हैं, जिससे किसानों की आय में बढ़ोतरी हो सकती हैं। आप को बता दे की मौसम विभाग एवं प्रायवेट संस्था स्काईमैट के मौसम पूर्वानुमान में अंतर है आगे की जानकारी के अनुसार हमें पता होगा की इस साल कब और कितनी बारिश हो सकती हैं।  


IMD ने Monsoon update 2023 के बारे में क्या बोला ?

मौसम विभाग ने अपने पहले पूर्वानुमान में इस साल सामान्य मानसून रहने की उम्मीद जताई थी। IMD के अनुसार, इस वर्ष देश की मानसून मौसमी वर्षा 5% की मॉडल त्रुटि के साथ दीर्घावधि औसत (एलपीए) का 96 प्रतिशत है। जबकि 1971 से 2020 तक के आंकड़ों के आधार पर देश में मौसमी वर्षा का LP 87 सेमी है, स्काईमेट वेदर ने 94% वर्षा का अनुमान लगाया है।


इन राज्य में होगी monsoon updateअनुसार बारिश -

किसान भाइयों मौसम जानकारी अनुसार इस साल गुजरात, महाराष्ट्र, तेलंगाना, पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, बिहार उत्तर प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश एवं राजस्थान राज्यों के अधिकांश भागों में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है।  मौसम जानकारी अनुसार केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, असम, अरुणाचल प्रदेश जम्मू कश्मीर, लड्डाख के अधिकांश भागों में सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश होने की सम्भावना है। 


Monsoon update 2023 का खेती पर क्या प्रभाव पड़ता है?

Monsoon update अनुसार बारिश का मिट्टी के कटाव और मिट्टी की नमी पर प्रभाव पड़ता है। जलवायु परिवर्तन के कारण तापमान में वृद्धि होती है, जिससे वर्षा में कमी आती है, जिससे मिट्टी की नमी कम हो जाती है। इसके अलावा, तापमान में वृद्धि और कमी का वर्षा पर प्रभाव पड़ता है, जिससे भूमि में अपक्षय और सूखे की संभावना बढ़ जाती है।


खेती में बारिश का क्या महत्व है?

जिन क्षेत्रों में मुख्य रूप से कृषि की जाती है, वहां मौसम के दौरान अच्छी बारिश से भरपूर फसल उत्पादन होता है। यह कृषि में वर्षा के महत्व को स्पष्ट रूप से प्रदर्शित करता है। कृषि में कई फ़सलें बारिश को ध्यान में रखकर उगाई जाती हैं और तभी उगाई जा सकती हैं जब पर्याप्त बारिश हो।


मौसम पूर्वानुमान का फसल प्रबंधन में क्या महत्व है ?

असामान्य मौसम की स्थिति के परिणामस्वरूप भारत में फसल उत्पादन का नुकसान अपेक्षाकृत अधिक है। किसी भी फसल की सिंचाई की योजना बनाने, फसल बुवाई, खाद प्रबंधन, फसल कटाई आदि के लिए उचित मौसम पूर्वानुमान महत्वपूर्ण है।

बारिश से किसानों में खुशी का माहौल है। किसानों को उम्मीद है कि इस बार होने वाली बारिश से उनकी फसल को फायदा होगा। किसानों को अब तक अपनी उपज पर पैसे का नुकसान हो रहा है। भारी बारिश से किसानों को फसल की बेहतर पैदावार का लाभ मिल सकता है।


Conclusion | सारांश - 

चलिए किसान भाइयों, आशा करते है की BharatAgri Krushi Dukan वेबसाइट की दी गई  monsoon update 2023 आपको पसंद होगी। Mosam Jankari अच्छी लगी तो भारतॲग्री कृषि लेख में कमेंट द्वारा अपनी प्रतिक्रिया जरूर दर्ज करें और आप को खेती सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए है, तो हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर दर्ज करें।


FAQ | बार - बार पूछे जाने वाले सवाल - 

  1. मौसम की जानकारी का कैसे पता करें ? 

उत्तर -  यदि आप किसी एप्लिकेशन के माध्यम से अपने गांव का मौसम देखना चाहते हैं तो मौसम ऐप डाउनलोड करें। मौसम ऐप Google Play Store  पर उपलब्ध है; आप इसे Play Store के माध्यम से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

 

  1. मोबाइल में मौसम कैसे देखा जाता है?

उत्तर - सबसे पहले आपको अपने फोन में प्लेस्टोर से Weather Forecast वाला अप्प डाउनलोड करना है।

 

  1. बारिश का पता लगाने वाला एप्स कौन सा है?

उत्तर - हां, आप मौसम ऐप से घर बैठे किसी भी स्थान की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। Android उपयोगकर्ताओं के लिए Google Play Store से मौसम ऐप मुफ्त डाउनलोड के लिए उपलब्ध है।

 

  1. मौसम बदलने का क्या कारण है?

उत्तर - वायु दाब में परिवर्तन से मौसम परिवर्तन का संकेत मिलता है। एक उच्च दबाव प्रणाली आमतौर पर कम तापमान और साफ आसमान से जुड़ी होती है। गर्म मौसम, तूफान और बारिश सभी एक कम दबाव प्रणाली द्वारा लाए जा सकते हैं।

 

  1. बारिश होने का पता कैसे लगाएं?

उत्तर -  मोबाईल में बारिश का पता लगाने वाले आप्लिकेशन बहुत है,  ये ऐप हर घंटे, 5 दिन और 10 दिन का वेदर फोरकास्ट देता है, जिसमें आप पता लगा सकते हैं कि आपके शहर में बारिश कब होगी। इसके अलावा ये ऐप फोटोज के जरिए आपके लोकेशन का मौजूदा हालात भी बताता है।



लेखक

भारतअ‍ॅग्री कृषि एक्सपर्ट

कमेंट करें


होम

फसल जानकारी

प्रीमियम

केटेगरी

आर्डर