Get rid of insects in sugarcane with Corajan insecticide

कोराजन कीटनाशक से करें गन्ने में कीटों का सफाया!

चीनी बनाने के लिए किसानों द्वारा पीढि़यों से गन्ने की खेती की जा रही है। यह असाधारण फसल विकासशील देशों के परिवारों और छोटे किसानों के लिए नकदी फसल के रूप में महत्वपूर्ण है। गन्ना मुख्य रूप से गर्म क्षेत्रों में उगाया जाता है, इसलिए प्रमुख उत्पादक ब्राजील, भारत, चीन, थाईलैंड और पाकिस्तान हैं। आज इसकी खेती का प्राथमिक उद्देश्य चीनी उत्पादन है। हालाँकि, गन्ने का उपयोग विभिन्न प्रकार के उत्पादों में किया जा रहा है, जिनमें इथेनॉल और जैव ईंधन, बिजली उत्पादन के लिए बायोमास और बायोप्लास्टिक शामिल हैं।

 

गन्ने की फसल में तना छेदक कीट की समस्या | The problem of stem borer in sugarcane crops

आप को बता दें की तना छेदक सुंडी (Stem borer caterpillar) गन्ने के खेत को 80% तक नष्ट करने में सक्षम हैं। जिससे किसानों को महत्वपूर्ण आर्थिक नुकसान होता है क्योंकि गन्ना अपनी चीनी सामग्री का 30% तक प्राथमिकता खो देता है। गन्ना तना छेदक कीट (Sugarcane stem borer), गन्ने की फसल में  मुख्य रूप से अप्रैल से जून के महीनों के बीच, तना छेदक कीट का संक्रमण (Stem borer infestation) ज्यादा होता है। 

गन्ना फसल में तना छेदक कीट की जानकारी | Stem borer in sugarcane crops information 

गन्ने के तना छेदक पतंगे का शरीर पीले-भूरे रंग का होता है और पंखों का फैलाव 25-36 मिमी होता है। उनके तिनके के रंग के अग्रपंखों पर 2-3 काले धब्बे होते हैं और एक धुएँ के रंग की पट्टी जो गंदे सफेद से भूरे रंग की होती हैं, यह हिंडविंग्स पंख किनारों पर दिखाई देती हैं।  

गन्ना तना छेदक कीट के कैटरपिलर जिसके सिर गहरे भूरे रंग के होते हैं और उनके सफेद शरीर के किनारों पर गहरे भूरे रंग के बाल होते हैं। पूरी तरह से विकसित होने पर कैटरपिलर 20-30 मिमी लंबे होते हैं।

अंडे लगभग 1 मिमी लंबे और सपाट, आयताकार और मलाईदार सफेद होते हैं। गन्ना तना छेदक कीट (Sugarcane stem borer) एक बार में  सैकड़ों अंडे देता है जिसे तना छेदक मादा कीट वो 10 से 100 अंडों के समूह में रखती हैं ।

गन्ने की फसल में तना छेदक कीट का प्रभाव |  Effect of stem borer on sugarcane crops

गन्ने का तना छेदक कैटरपिलर (Sugarcane stem borer caterpillar) पौधे के विकास बिंदुओं को नष्ट कर देता है, जिसके परिणामस्वरूप "डेड हार्ट्स" (सबसे कम उम्र के पत्ते मुरझा कर मर जाते हैं), गन्ने के डंठल क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, और संक्रमित गन्ने की फसल (Sugarcane crop infected) में चीनी की मात्रा कम हो जाती है।

अन्य कीट और रोग पौधे के तनों के अंदर सुरंगों के माध्यम से गन्ने के डंठल में प्रवेश कर सकते हैं, जिससे फसल का नुकसान बढ़ सकता है। हवा से प्रभावित गन्ने के डंठल आसानी से टूट जाते हैं। गन्ना तना छेदक कैटरपिलर पापुआ न्यू गिनी गन्ना बागानों में 10% उत्पादन हानि का कारण बनता है।

गन्ना तना छेदक कीट का जीवनचक्र | The life cycle of the sugarcane stem borer

गन्ना तना छेदक कीट विकास के चार चरणों से गुजरते हैं जैसे -  अंडे, कैटरपिलर, प्यूपा और पतंगे।

  1. अंडे (Stem borer eggs)
  2. कैटरपिलर (Stem borer caterpillars)
  3. प्यूपा (Stem borer pupae)
  4. पतंगे (Stem borer moths)
  • मादा शलभ अपने अण्डों के गुच्छों को गन्ने के पत्तों के दोनों ओर, और पौधे के तनों पर मौके पर रख देती हैं। ऊष्मायन के बाद, अंडे कैटरपिलर में बदल जाते हैं।
  • कैटरपिलर पत्ती के खोल या पौधे के तने को अलग करने और अलग करने से पहले ऊपरी पत्ती के आवरण पर एक साथ भोजन करते हैं। पतंगे के रूप में उभरने से पहले कैटरपिलर पौधे के तनों के अंदर प्यूरीटेट करते हैं।
  • मादा शलभ गन्ने के आसपास के पौधों पर संभोग करने और अंडे देने से पहले अंडे सेने के बाद 1-6 रात तक जीवित रहती हैं। गन्ने के तना छेदक कीट का हर साल छह अतिव्यापी जीवनचक्र होता है, प्रत्येक जीवनचक्र 7-11 सप्ताह तक चलता है।

गन्ने की फसल में तना छेदक कीट का नियंत्रण | Control of stem borer in sugarcane crops

किसान भाइयों आप के मन में एक सवाल जरूर आता है की गन्ने की फसल में तना छेदक कीट (Sugarcane stem borer attack) का नियंत्रण कैसे करें ? तो आइये जानतें हैं तना छेदक कीट नियंत्रण के उपयुक्त दवाइयों के बारे में।  

तना छेदक कीट नियंत्रण के टॉप 5 प्रोडक्ट | Top 5 insecticides for stem borer control

  • FMC फेरटेरा कीटनाशक (Chlorantraniliprole 0.4% W/W GR) को 8 किलो प्रति एकड़ बालू के साथ मिक्स करके फसल में भुरकाव करें।  
  • सिनजेंटा वर्टाको कीटनाशक (Chlorantraniliprole 0.5% + Thiamethoxam 1% GR) को 4 किलो प्रति एकड़ बालू के साथ मिक्स करके फसल में भुरकाव करें।  
  • सिन्जेंटा एकालक्स कीटनाशक (Quinalphos 25% EC) को 400 मिली प्रति एकड़ 200 लीटर पानी में घोलकर फसल में छिड़काव करें।  
  • एफ एम सी तालस्टार कीटनाशक (Bifenthrin 10% EC) को 400 मिली प्रति एकड़ 200 लीटर पानी में घोलकर फसल में छिड़काव करें।  
  • FMC कोराजन कीटनाशक (Chlorantraniliprole, 18.5 % w/w) को 60 मिली प्रति एकड़ 150 लीटर पानी में घोलकर फसल में छिड़काव करें।  

FMC कोराजन कीटनाशक से करें गन्ने में तना छेदक कीट का नियंत्रण | Coragen control Insect 

  1. कोराजन उत्पाद FMC कंपनी का सबसे बेस्ट कीटनाशक है, जिसके अंदर रासायनिक संरचना क्लोरैंट्रानिलिप्रोल, 18.5% w/w पाया जाता है।  
  2. कोराजन (क्लोरैंट्रानिलिप्रोल, 18.5% w/w) कीटनाशक एक सस्पेंशन कंसन्ट्रेट के रूप में एक एंथ्रानिलिक डायमाइड ब्रॉड-स्पेक्ट्रम कीटनाशक (broad-spectrum insecticide) है। 
  3. कोराजन कीटनाशक मुख्य रूप से लेपिडोप्टेरान कीट कीटों पर लार्विसाइड के रूप में कार्य करता है। 
  4. कोराजन कीटनाशक में सक्रिय संघटक रेनैक्सीपायर में कार्रवाई का एक अनूठा तरीका है जो उन कीटों को नियंत्रित करता है जो अन्य कीटनाशकों के प्रतिरोधी हैं। 
  5. कोराजन इसके अलावा, यह गैर-लक्षित आर्थ्रोपोड के लिए चयनात्मक और सुरक्षित है और प्राकृतिक परजीवी, शिकारियों और परागणकों का संरक्षण करता है। 
  6. ये विशेषताएं कोराजेन को एकीकृत कीट प्रबंधन (आईपीएम) कार्यक्रमों के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण बनाती हैं। 
  7. एक नई तकनीक जिस पर एक दशक में लाखों किसानों ने भरोसा किया है
  8. कोराजन कीटों से बेहतर सुरक्षा प्रदान करता है, फसलों को उनकी अधिकतम उपज क्षमता प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।
  9. कोराजन दीर्घकालिक कीट संरक्षण के रूप में काम करता है ।
  10. कोराजन एक ग्रीन लेबल उत्पाद जिससे किसी भी प्रकार का दुष्प्रभाव नहीं होता है। 

कोराजन कीटनाशक का उपयोग किन किन फसल में करें | In which crops should Coragen be used?

आइये जानते हैं अच्छे रिजल्ट के लिए (Coragen insecticide use) कोराजन कीटनाशक का किस फसल में उपयोग करना चाहिए 

फसल - धान , गन्ना, कपास, गोभी, टमाटर, बैंगन, मिर्च, सोयाबीन, चना, काला चना, करेला, भिंडी, मक्का, मूंगफली आदि।

कोराजन कीटनाशक से करें इन कीटों का नियंत्रण | Control these pests with Coragen insecticide.

आइये जानते है कोराजन किन किन कीटों को नियंत्रित करता है 

किट नियंत्रण- चितिदार डोंडे की सुंडी, फ़ोल आर्मी वॉर्म, कटुआ सुंडी, फली छेदक, हिरा पीठ पतंगा, तना छेदक, डोंडे की सूंडी आदि।  

कोराजन कीटनाशक की उपयोग मात्रा | Coragen Insecticide Dose per Acre 

  • 0.4 मिली/लीटर पानी
  • 6 मिली/पंप (15 लीटर पंप )
  • 60 मिली/एकड़ छिड़काव करें

कमेंट करें


होम

वीडियो कॉल

VIP

फसल जानकारी

केटेगरी