control powdery mildew disease in cucumber crop

ककड़ी की फसल में पाउडरी मिल्ड्यू रोग के नियंत्रण के लिए सबसे बेस्ट है मेरिवॉन कवकनाशी

पाउडरी मिल्ड्यू रोग दुनिया भर में खीरे की फ़सल के लिए एक प्रमुख समस्या है, पाउडरी मिल्ड्यू  रोग से प्रति साल 40% तक फसल उत्पादन कम निकलता है। हालांकि प्रतिरोधी किस्मों के विकास के कारण, यह रोग ककड़ी और खरबूजे पर कम होता है। खीरा वर्गीय फसलों पर पाउडरी मिल्ड्यू रोग दो कवकों के कारण होता है, जैसे -  पोडोस्फेरा जैन्थी और एरीसिफे सिचोरेसिएरम। पाउडरी मिल्ड्यू रोग ज्यादातर ठंडे वसंत और शुरुआती गर्मियों के महीनों में देखा जाता है और इस रोग के कारण फसल प्रभावित होती हैं। 

पाउडरी मिल्ड्यू रोग के लक्षण | Symptoms of Powdery Mildew Disease

खीरे या ककड़ी की फसल में पाउडरी मिल्ड्यू रोग के लक्षण निम्न है - 

पाउडरी मिल्ड्यू रोग के प्रमुख लक्षणों के रूप में पत्ती की सतह, तनों और पर्णवृंत दोनों पर सफेद, चूर्णिल कवक की वृद्धि दिखाई देती है।पाउडरी मिल्ड्यू रोग से पुरानी पत्तियाँ, छायांकित निचली पत्तियाँ, निचली पत्ती की सतह, और पुराने असर वाले पौधे सबसे पहले लक्षण विकसित करते हैं। पाउडरी मिल्ड्यू रोग से संक्रमित पत्तियाँ सिकुड़ कर मर जाती हैं, और पौधे उत्पादन देने से पहले ही मर जाते हैं।

पाउडरी मिल्ड्यू रोग के कारण फलों की संख्या और/या आकार कम होने पर पैदावार कम हो जाती है। पाउडरी मिल्ड्यू रोग से सनस्कल्ड आंशिक रूप से पकना, कम भंडारण क्षमता (विंटर स्क्वैश), और खराब छिलके की गुणवत्ता या फीका पड़ा हुआ हैंडल सभी फलों की गुणवत्ता को खराब कर सकते हैं। इसके अलावा, पाउडरी मिल्ड्यू रोग से संक्रमित पौधों को अन्य बीमारियों (गमी स्टेम ब्लाइट) का शिकार बनाता है।

पाउडरी मिल्ड्यू रोग का नियंत्रण कैसे करें ? |  How to control powdery mildew disease

पाउडरी मिल्ड्यू रोग पत्ती की निचली सतह पर पनपती है, इसलिए एक सफल कवकनाशी उपचार से पत्ती की दोनों सतहों पर संक्रमण को नियंत्रित करना चाहिए। यह फफूंदनाशी जो निचली सतह (प्रणालीगत या अनुवादक) तक जा सकती है, कवकनाशी उपचार का एक प्रमुख घटक है। उनके एकल-स्थल क्रिया के कारण, प्रणालीगत कवकनाशी प्रतिरोध विकास के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, और पाउडरी मिल्ड्यू कवक ने निम्नलिखित कवकनाशियों के लिए प्रतिरोध विकसित करने की क्षमता दिखाई है: बेंज़िमिडाज़ोल्स (टॉप्सिन एम) और स्ट्रोबिल्यूरिन्स (फ्लिंट, कैब्रियो, और एमिस्टार)। 

कवकनाशी उत्पाद को अपनाते समय प्रतिरोध प्रबंधन एक महत्वपूर्ण कारक है। वर्तमान प्रतिरोध प्रबंधन अनुशंसाओं में 7 दिनों के अंतराल पर दो या दो से अधिक रासायनिक वर्गों से प्रभावी उच्च जोखिम वाले यौगिकों को बदलना शामिल है, प्रत्येक अनुप्रयोग में एक सुरक्षात्मक कवकनाशी का उपयोग किया जाता है। एक सुरक्षात्मक कवकनाशी में बहु-स्थल गतिविधि होती है, प्रतिरोध की न्यूनतम संभावना होती है, और यह प्रणालीगत दवा के प्रति प्रतिरोधी तनाव को नियंत्रित करेगा।

BASF Merivon Fungicide | BASF मेरिवॉन कवकनाशी 

चलिए जानते है, मेरिवॉन कवकनाशी कैसे करता है खीरे या ककड़ी की फसल में पाउडरी मिल्ड्यू रोग  का नियंत्रण - 

BASF मेरिवॉन कवकनाशी (फ्लक्सपायरोक्सैड + पायराक्लोस्ट्रोबिन 250 एससी) यह पाउडरी मिल्ड्यू रोग, का नियंत्रण तुरंत करता है, और इस रोग के साथ-साथ मेरिवॉन कवकनाशी लीफ ड्रॉपिंग  और सेब में अल्टरनेरिया पत्ती धब्बा रोग, खीरे में पाउडर फफूंदी, जलापेनोस में पाउडर फफूंदी और तथा टमाटर में सेप्टोरिया लीफ स्पॉट, एन्थ्रेक्नोज को नियंत्रित करने के लिए एक उत्कृष्ट कवकनाशी है। । 

Merivon कवकनाशी F500 का 1:1 प्रीमिक्स है, जो प्रिस्टिन और ज़ेमियम कवकनाशी में भी एक सक्रिय घटक है। लंबे समय तक अवशिष्ट सुरक्षा के साथ रोग नियंत्रण प्रदान करने के लिए ज़ेमियम कवकनाशी का रसायन पूरे संयंत्र में लगातार वितरित किया जाता है।

उपयुक्त फसल - अंगूर, सेब, टमाटर, आम, मिर्च, ककड़ी।

रोग नियंत्रण - पाउडरी मिल्ड्यू , अल्टरनेरिया और सेप्टोरिया, बोट्रीटिस, एन्थ्रेक्नोज।

मेरिवॉन कवकनाशी (फ्लुक्सपायरोक्सैड + पायराक्लोस्ट्रोबिन 250 एससी) की उपयोग मात्रा -

0.4 मिली/लीटर

8 मिली/पंप (15L पंप)

80 मिली/एकड़ से छिड़काव करें।

किसान भाइयों अगर आप को दी गई जानकारी अच्छी लगी तो कमेंट में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दर्ज करें और आप को खेती सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए है, तो हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर दर्ज करें।  

कमेंट करें


होम

वीडियो कॉल

VIP

फसल जानकारी

केटेगरी