Control insects with Dhanuka Largo

धानुका लार्गो से करें सभी कीटों का नियंत्रण और फॉल आर्मी वर्म का करें सफ़ाया।

मक्के मे फॉल आर्मी वर्म का नियंत्रण | Fall Armyworm Control in Maize

मक्का, जिसे "मकई" के रूप में भी जाना जाता है, यह सबसे लचीली बढ़ती नकदी फसलों में से एक है जो जिसका विभिन्न प्रकार की जलवायु में आसानी से उत्पादन लिया जाता है। यह पूरे देश में मुख्य रूप से पशुओं के चारे के लिए, अनाज के दानों के लिए, बेबी कॉर्न आदि के रूप में उगाया जाता है। 

""फॉल आर्मी वर्म एक कीट है ये जानना ज्ञान है, 

मक्के की फसल में लार्गो से नियंत्रण करने वाला बुद्धिमान है""

क्या है ? फॉल आर्मी वर्म |  What is Fall Armyworm?

आइये जानते हैंफॉल आर्मी वर्म कीट के बारे में - 

  • फॉल आर्मीवॉर्म (fall armyworm) या Spodoptera frugiperda को उन घातक कीटों में से एक माना जाता है, जिन्होंने बीजों के निकलने से लेकर मक्के के विकास तक मक्का के खेतों को अपने विकास के सभी चरणों में नष्ट कर दिया है। मई 2018 में पहली बार रिपोर्ट के अनुसार तुरंत बाद, केवल 9 महीनों की अवधि में 10 से अधिक राज्यों में मक्के के आर्मीवॉर्म का तेजी से प्रसार देखा गया था।
  • विकसित fall आर्मीवर्म के लार्वा पत्ती के ऊतकों को इस तरह से खाना शुरू कर देता है कि एपिडर्मल परत को दूसरी तरफ रखा जाता है। दूसरी या तीसरी प्यूपा अवस्था में लार्वा पत्तियों की भीतरी सतह से खाना शुरू कर देते हैं, जिससे उनमें छेद हो जाते हैं। पुराने लार्वा के कारण पत्ते झड़ जाते हैं जिससे फसल फटी दिखाई देती है और बर्बाद हो जाती है।
  • फॉल आर्मी वर्म मक्के के पत्तों और भुट्टो में रेंग कर नुकसान पहुँचाते हैं। किशोर लार्वा आमतौर पर मक्का के हेलिक्स के अंदर छिप जाते हैं और रात के समय पत्तियों को खाकर अधिक मात्रा में नुकसान पहुँचाते हैं। फॉल आर्मी वर्म से होने वाले नुकसान से उत्पादन में काफी नुकसान होता है, जबकि भुट्टे में क्षति उत्पादन और उसके गुणवत्ता दोनों को बाधित करती है।

फॉल आर्मी वर्म कीट की पहचान कैसे करे ? | How to identify fall armyworm insects ?

  1. Mythimna और Spodoptera श्रेणियों में army worm insect की कई प्रजातियों में समान लार्वा होते हैं जो मक्का को काफी नुकसान पहुँचाते हैं। हरे, जैतून और भूरे रंग के FAW लार्वा के प्रत्येक श्रोणि भाग में चार बिंदु होते हैं और तीन दूधिया पीली धारियाँ उनकी पीठ के नीचे बनी हुई होती हैं।
  2. उनके अनुगामी किनारे के संदर्भ में अन्य आर्मी वर्म कीट से विशिष्ट विशेषताएँ हैं, जिनमें बड़े काले धब्बे पेट के आठवें हिस्से पर एक वर्ग में और भाग 9 में एक समलम्बाकार रूप में व्यवस्थित होते हैं। दोनों आंखों के बीच में, एक प्रमुख सफेद आकार की रस्सी जैसा उल्टा Y होता है। मक्के में फॉल आर्मीवर्म के नियंत्रण के लिए उन्हें समझना और पहचानना बहुत जरूरी है।

धानुका लार्गो से करें कीटों पर नियंत्रण | Control insects with Dhanuka Largo

धानुका कंपनी का लार्गो प्राकृतिक स्रोत से उत्पन्न स्पाइनोसाइन वर्ग के अंतर्गत लिया गया एक कीटनाशक है। लार्गो एकीकृत की प्रबंधन (आइ.पी.एम.) के लिए नया और प्रभावी कीटनाशी माना जाता है। लार्गो में रासायनिक संरचना स्पाइनेटोरम 11.7 एस.सी. सक्रिय घटक पाया जाता है। यह सैक्रोप्रोपीनस्पेरा स्पिनोला के किण्वन से प्राप्त होता है और फिर रासायनिक रूप में संशोधित होता है। लार्गो विभिन्‍न प्रकार की फसलों में उत्कृष्ट गतिविधि के साथ-साथ व्यापक स्पेक्ट्रम के कीटों का भी नियंत्रण करता है। लार्गो कीटनाशक कृषि मित्र कीटों के लिए सुरक्षित है।

""ये वो दौर है जनाब जहाँ ‘Largo’ की एक झलक से किसानों की मुस्कान बाहर आती है, 

और फसल पर छिड़काव करें तो कीटों की जान निकल जाती है ”””  


धानुका लार्गो कैसे करता है कीटों पर नियंत्रण | How does Dhanuka Largo control pests?

धानुका लार्गो स्पर्श एवं उदर (particular site of nervous system) क्रियाओं द्वारा कीटों से प्रभावशाली नियंत्रण देता है। लार्गो में ट्रांसलेमिनर प्रभाव होता है जो पत्तियों की निचली सतह पर पौधों में छिपे हुए कीटों को नियंत्रित करता है। इसका फसल में किसी भी प्रकार का दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है।

जानें एक झलक में लार्गो की जानकारी |  Learn about Largo at a glance

आइये जानते हैं धानुका लार्गो कीटनाशक के बारे में - 

प्रोडक्ट का नाम

लार्गो 

टेक्नीकल नाम

स्पिनिटोरम 11.7% एससी

कीट नियंत्रण 

कपास- थ्रिप्स, धब्बेदार सुंडी( इल्ली) तंबाकू इल्ली धब्बेदार सुंडी( इल्ली);सोयाबीन-तंबाकू इल्ली, मिर्च- थ्रिप्स, फल छेदक तंबाकू इल्ली !"

मात्रा 

180 मिली/एकड़

फसल

कपास मिर्च सोयाबीन तम्बाकू मक्का 

कार्य

स्पर्श एवं उदर

कंपनी का नाम

धानुका एग्रीटेक लिमिटेड


फसल में लार्गो के उपयोग के फायदे | Benefits of using Largo in crop

आईये जानते हैं फसल में लार्गो के उपयोग के फायदें के बारे में -  

  1. धानुका लार्गो गतिविधि का एक व्यापक स्पेक्ट्रम कीटनाशक है। 
  2. लार्गो कीटनाशक में सिंथेटिक संशोधनों वाला संपर्क और पेट का जहर होता है।
  3. लार्गो कीटों के लिए बेहतर प्रभावकारिता और नियंत्रण की लंबी अवधि के साथ कार्रवाई में तेज है।
  4. लार्गो उत्कृष्ट अवशिष्ट गतिविधि के साथ ब्रॉड स्पेक्ट्रम कीट नियंत्रण (थ्रिप्स और लेपिडोप्टेरान कीट)। यह अन्तर्ग्रहण (पेट के जहर) और संपर्क द्वारा सक्रिय होता है और कीटों को तेजी से ख़त्म करता है।
  5. लार्गो विश्व का सर्वोत्तम थ्रिपिसाइड है। 
  6. यह थ्रिप्स पर नियंत्रण प्रदान करने के लिए पत्तियों (ट्रांस लैमिनर) को भेदता है।
  7. विभिन्न प्रकार की फसलों में कीटों के खिलाफ लंबे समय तक कीटो पर नियंत्रण प्रदान करता है।
  8. लार्गो कृषि मित्र कीटों के लिए बहुत सुरक्षित है।

आज ही खरीदी करें Dhanuka Largo की भारतॲग्री कृषि दुकान से और पाएं - 

  • फ्री होम डिलीवरी 
  • आकर्षक डिस्काउंट 
  • 100 % कैश ऑन डिलीवरी 
  • फ्री कृषि मार्गदर्शन 

किसान भाइयों आप से निवेदन है की अगर आप को ये आर्टिकल अच्छा लगा होगा तो कमेंट में अपनी राय देना न भूले और आगे आप को फसल संबंधित कोई और जानकारी चाहिए तो कमेंट में सुझाव दे।  

 

कमेंट करें


होम

वीडियो कॉल

VIP

फसल जानकारी

केटेगरी