🌱फूल और फल झड़ने से फसल को बचाने के लिए ये उपाय अवश्य करें👌

🌱फूल और फल झड़ने से फसल को बचाने के लिए ये उपाय अवश्य करें👌

 

👨‍🌾नमस्कार किसान भाइयों ! 🙏

🌱भारतअ‍ॅग्री मे आपका स्वागत है 💐

✅आजका विषय - 🌱फूल और फल झड़ने से फसल को बचाने के लिए ये उपाय अवश्य करें👌

जब फलों के पौधे रोपित किए जाते हैं तो उद्देश्य होता है कि उन पौधो एवं फसलों में ज्यादा मात्रा में फल एवं फूल आए और पैदावार अच्छी हो और उतना ही जरूरी फूल से फल बनना और परिपक्व होना है । फूल से फल बनना एक जटिल क्रिया होती है और यह क्रिया पौधो एवं फसलों में कई प्रकार के धटको द्वारा प्रभावित होती है साधारण तौर पर पौधो एवं फसलों पर बहुत अधिक मात्रा में फूल आते हैं । लेकिन पौधो एवं फसलों अच्छी देखरेख के बावजूद इन सभी फूलों से फल नहीं बन पाते फूल परिपक्व होकर फल बनने के पहले ही गिर जाते हैं ।

✅फल एवं फूलों के झड़ने के कारण -
👉पोषक तत्वों की कमी : कई बार सही मात्रा में फल व फूलों के पौधे को पोषक तत्व नहीं मिल पाते जिसके कारण वे पूर्ण विकसित नहीं हो पाते हैं और गिर जाते हैं पौधे में स्फुर, गंधक, बोरान, कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि तत्वों का होना बहुत जरूरी होता है।
👉जल की कमी : पर्याप्त जल की कमी के कारण पौधे पोषक तत्वों को भूमि से अपनी जड़ों के द्वारा अवशोषित नहीं कर पाते जिसके कारण फूलों व फलों में कई प्रकार के तत्वों की कमी हो जाती है और वह गिरने लगते है।
👉अनुकूल वातावरण न मिलना : वायुमंडल में हवा में नमी कम हो जाने के कारण फलों व फूलो का झड़ना आरंभ हो जाता है और आद्रता कम होने से वाष्पोत्सर्जन की क्रिया अधिक होने लगती है तापमान अधिक होने से हवा में आद्रता कम हो जाती है और कम नमी वाले सूखे क्षेत्रों में फल झड़ने की संभावना अधिक रहती है और तेज हवा ओले आदि के कारण भी फल व फूल झड़ जाते हैं।
👉कीटो से बचाव : विभिन्न प्रकार के कीट एवं सूक्ष्मजीवों के पौधों में लगने से फल एवं फूल झड़ने लगते हैं।
👉कार्बोहाइड्रेट की मात्रा : फलों को बनाने और उन को विकसित करने के लिए कार्बोहाइड्रेट की ज्यादा मात्रा की जरूरत होती है और अगर पौधों में कार्बोहाइड्रेट का स्तर कम होता है तो फलों के झड़ने की समस्या अधिक होने लगती है।
👉हार्मोन का स्तर : पौधों में ऑक्सिन, एसिटिक एसिड, इथाईलीन का स्तर का संतुलन बिगड़ने पर भी फलों व फूल झड़ने लगते हैं।

✅फल एवं फूलों के झड़ने से रोकने के उपाय -
👉पोषक तत्वों का छिड़काव : पौधों में समय-समय पर पोषक तत्वों का छिड़काव किया जाना चाहिए इसमें मुख्य रूप से नींबूवर्गीय फलों में जिंक एवं बोरान के अलावा वर्मीवाश का छिड़काव महत्वपूर्ण व लाभदायक सिद्ध होता है।
👉सिंचाई : समय-समय पर आवश्यकता अनुसार पौधो एवं फसलों में सिंचाई करते रहना चाहिए जिससे पौधो एवं फसलों के खेत में पर्याप्त मात्रा में नमी बनी रहे, ध्यान रहे जरूरत से ज्यादा सिंचाई भी नुकसान दायी हो सकती है।
👉जुताई एवं गुड़ाई : पौधो एवं फसलों में समय-समय पर जुताई व गुड़ाई, काट-छांट व गोबर की पकी हुई खाद या केंचुआ खाद (Vermicompost) का इस्तमाल समय पर किया जाना जरूरी है।
👉कीट नियंत्रण : पौधो एवं फसलों कीट व खरपतवार अधिक मात्रा में हानि पहुंचाते हैं इनका समय समय कृषि विशेषज्ञो के परामर्श से उपचार किया जाना चाहिए।
👉हार्मोन का संतुलन बनाए रखना : सामान्य पौधो एवं फसलों में हार्मोन के असंतुलन के कारण भी अधिक नुकसान होता है हार्मोन का संतुलन बनाए रखने के लिए विभिन्न प्रकार के छिड़काव किए जाते हैं ।

किसान भाइयो भारत अग्रि कंपनी लाई है खास आप के लिए फ्लोरिंग किट जो पौधो एवं फसलों में फूलो की सख्या बढ़ाएगा और फलो को झड़ने से बचाएगा। और आप को मिलेगा फ्लोरिंग किट की खरीदी पर आनंद वेट गोल्ड बिल्कुल फ्री -

✅आइये जानते है इस किट के प्रमुख उत्पाद के बारे में - https://krushidukan.bharatagri.com/

1️⃣जियोलाइफ - फ्लावरिंग किट 51 जीएम (नैनो विगोर 1 ग्राम + बैलेंस नैनो 50 ग्राम)
2️⃣आनंद एग्रो केयर- आनंद वेट गोल्ड 25 मिली प्रति एकड़
👉उपयोग विधि - 150 -200 लीटर पानी में अच्छे से मिलकर एक एकड़ फसल में छिड़काव करे ।

⚡MRP - 975
⚡BA Price - 699
⚡Saving - 276
⚡Discount - 28.31%

✅आज ही घर बैठे किट0 की खरीदी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे -

और पाए -
⚡फ्री होम डिलीवरी
⚡भारी छूट
⚡और 100 % कॅश ऑन डिलीवरी

आपको यह वीडियो 📷कैसा लगा यह हमें कमेंट में बताना न भूलें , और इस वीडियो को अपने अन्य 🧑‍🌾किसान मित्रों के साथ भी जरूर शेयर करें👍

✅हमारे अन्य सोशल मीडिया पेजेस -
👉भारतअ‍ॅग्री ऍप - http://bit.ly/2ZyV2yl
👉भारतअ‍ॅग्री कृषि दुकान - https://krushidukan.bharatagri.com/
👉फेसबुक हिन्दी - https://bit.ly/36KuGOe
👉फ़ेसबुक मराठी - https://bit.ly/36KuGOe
👉इंस्टाग्राम - https://bit.ly/3B9Ny8G
👉वेबसाइट - www.bharatagri.com
👉लिंक्ड इन - https://bit.ly/3TWtK0Z
👉भारतअ‍ॅग्री मराठी यूट्यूब चैनल - https://bit.ly/3Ryf3zt
👉भारतअ‍ॅग्री हिन्दी यूट्यूब चैनल - https://bit.ly/3L2cRxF

#bharatagri #agriculture #hindi #farming #bharatagrihindi #kisan #kheti #fasal

कार्ट

आपका कार्ट खली है

खरीदारी शुरू करें

ऑप्शन